कल्याणपुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में नेहरू युवा केंद्र सदस्य द्वारा चलाया गया कोरोना जागरूकता अभियान

कल्याणपुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में नेहरू युवा केंद्र सदस्य द्वारा चलाया गया कोरोना जागरूकता अभियान 

समस्तीपुर कार्यालय रिपोर्ट 

कोरोना जागरूकता अभियान में शामिल राष्ट्रीय स्वंयसेवक 

कल्याणपुर/समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 20 जुलाई,2020 ) । नेहरू युवा केंद्र समस्तीपुर युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के अंतर्गत एकता युवा क्लब, सैदपुर द्वारा कल्याणपुर प्रखण्ड के विभिन्न पंचायतो जैसे मालीनगर सैदपुर कुसियारी बख्तियारपुर पूसा क्षेत्र महमदा आदि क्षेत्रों में कोरोना से बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया।

 नेहरू युवा केंद्र कल्याणपुर प्रखंड प्रभारी रवि रौशन एवं क्लब के अध्यक्ष मो एजाज द्वारा कोरोना बचाव के विभिन्न पहलुओं को लोगों के बीच रखा गया।जिसमें गली मोहल्ले में पोस्टर चिपकाया गया साथ ही लोगों को बताया गया कि मास्क पहनने से मुंह और नाक के रास्ते संक्रमण की संभावना बहुत कम हो जाती है सांस के जरिए फैलने वाले इस संक्रमण को रोकने के लिए मास्क ही सबसे ज्यादा कारगर है इसे पहनकर आप स्वयं और दूसरों को सुरक्षित कर सकते हैं,साफ सूती कपड़े के बने मास्क गमछा अथवा दुपट्टा का उपयोग करें । उपयोग के बाद सर्फ साबुन या गर्म पानी से धोकर धूप में सुखाने के बाद फिर से इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि कोई व्यक्ति विगत 14 दिनों में राज्य के बाहर से वापस आए हैं तो ऐसे व्यक्तियों को 14 दिनों के लिए होम क्वॉरेंटाइन में रहना अनिवार्य है।  घर के अन्य सदस्यों से किसी हवादार कमरे में ही रहे तो संभव हो तो अलग टॉयलेट का उपयोग करें यदि एक ही कमरे में रहना पड़े तो अन्य सदस्यों से एक 2 मीटर की दूरी बनाकर रखें घर में इधर-उधर ना जाए निरंतर अपने हाथों को साबुन या बहते पानी से धोते रहें ,अपने आसपास के लोगों से ना मिले भीड़ भाड़ वाली जगह पर ना जाए तथा बड़े बुजुर्ग गर्भवती महिला बच्चे तथा मरीजों से अलग रहे।

2 गज की दूरी मास्क है जरूरी स्लोगन के साथ सभी ग्राम वासियों को जागरूक किया गया।  कोरोना से बचाव के लिए तीन बातों को प्रमुखता से रखा गया मास्क का नियमित इस्तेमाल, लगातार साबुन से हाथ धोना एवं एक 2 मीटर की दूरी का पालन करना। एकता युवा क्लब के सदस्य आदर्श कुमार, रोशन कुमार, दीपक कुमार, अंकित कुमार आदि इस अभियान में शामिल हुए हैं। मौके पर सलाहकार प्रदीप कुमार, राजकुमार, चांद, सुभाष आदि मौजूद थे।
 नेहरू युवा केन्द्र समस्तीपुर राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक कल्याणपुर रवि रौशन कुमार केे द्वारा वाट्सएप माध्यम से प्रेस कार्यालय को दिया गया ।

समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा प्रकाशित ।

Published by Rajesh kumar verma

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित