छह वर्ष पूर्व लगा ट्रांसफॉर्मर के चालू नहींं होने से मोहल्ले वासियों में फैल रहा विधूत विभाग के कार्य हीनता के विरुद्ध आक्रोश

 छह वर्ष पूर्व लगा ट्रांसफॉर्मर के चालू नहींं होने से मोहल्ले वासियों में फैल रहा विधूत विभाग के कार्य हीनता के विरुद्ध आक्रोश


शहर के समस्तीपुर-मोक्तापुर रेलखंड स्थित गुमटी धरमपुर वार्ड संख्या 01 के समीप छह वर्ष पूर्व लगाया गया नया 100 केवीए ट्रांसफॉर्मर के चालू नही होने से मोहल्ले वासीयों को इसका कोई लाभ नही मिल पा रहा है।

जनक्रान्ति कार्यालय रिपोर्ट 

समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 10 अगस्त,2020 ) । समस्तीपुर शहर के समस्तीपुर-मोक्तापुर रेलखंड स्थित गुमटी धरमपुर वार्ड संख्या 01 के समीप छह वर्ष पूर्व लगाया गया नया 100 केवीए ट्रांसफॉर्मर के चालू नही होने से मोहल्लेवासीयों को इसका कोई लाभ नही मिल पा रहा है। इससे स्थानीय लोगों में आक्रोश पनप रहा है। स्थानीय लोगों ने बताया की पूर्व के वर्षो में शहर के वार्ड एक स्थित बांध साईड से बसे लोगों की मांग पर गुमटी के समीप नया ट्रांसफॉर्मर लगाया गया। ट्रांसफॉर्मर का वायरिंग कार्य भी पुरा कर लिया गया है। मोहल्ले में नया ट्रांसफॉर्मर लगने से मोहल्लावासीयों को खुशी का ठिकाना नही रहा, लेकिन वह खुशी पल भर के लिए ही रही विगत छह साल से मोहल्लेवासी इस ट्रांसफॉर्मर से बिजली की आस लगाए बैठे है।

लोगों ने बताया की 11 हजार विद्युत प्रवाहित तार से उक्त ट्रांसफॉर्मर को नही जोड़ा गया है। जिससे ट्रांसफॉर्मर की कोई उपयोगिता नही रह गयी है और उनलोगों की परेशानी का सामना अभी हाल में ही पंजाबी कॉलोनी स्थित साधना देवी विद्यापीठ स्कूल के पास 200 केविए का ट्रांसफॉर्मर जलने के कारण करना पड़ा था। अब लोगों ने नार्थ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड के कार्यपालक अभियंता को आवेदन देकर उक्त ट्रांसफॉर्मर को अविलब चालू कराने की मांग की है। कहा की ट्रांसफॉर्मर के चालू हो जाने से स्थानीय मोहल्लेवासीयों को काफी लाभ मिलेगा।

सूत्रों की माने तो सहायक विद्युत अभियंता चंन्दन कुमार यादव ने इस बंद पड़े ट्रांसफॉर्मर को चालू करने की योजना बनाई थी, नो लोड पर लेकिन वर्षो से बंद पड़े ट्रांसफॉर्मर में ‍ˈमॉइस्‌चर के कारण कहीं विद्युत प्रवाह पर ट्रांसफॉर्मर आवाज/जल न जाए इस वजह से उन्होने अपना इरादा बदल दिया ।साथ ही मोहल्ले में दुघर्टना कि आशंका का भय भी उन्हेंं सताने लगा हैं ।जिस वजह से उन्होंने इस कार्य से अपना मुंह मोड़ लिया।

बताते चले की 06 वर्ष पूर्व एटुजेड कंपनी ने शहर का सवें कर लोड के मुताबिक दर्जन भर से अधिक अतिरिक्त ट्रांसफॉर्मर लगाए थे।अब बारिश के कारण कई घंटे तक बिजली आपुर्ति बाधित रहने से शहरी क्षेत्र के उपभोक्ताओं को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि बिजली व्यवस्था दुरुस्त करने के नाम पर घंटों बिजली काटी जाती है ब्रेक डाउन किया जाता है। आय दिन हो रही ब्रेक डाउन के कारण बिजली आपुर्ति ठप होने से ऐसा लगता है की मरम्मती के नाम पर सिर्फ खानापुर्ति की गई है। बारिश शुरू होने के साथ बिजली गुल हो जाना नियति बन चुकी है।

समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा राहुल कुमार की रिपोर्ट प्रकाशित । Published by jankranti....

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित