समस्तीपुर नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न मुहल्ला सहित ग्रामीण इलाकों में हुआ अत्यधिक जल जमाव नागरिकों को हो रही हैं भारी कठिनाई

 समस्तीपुर नगर परिषद क्षेत्र के विभिन्न मुहल्ला सहित ग्रामीण इलाकों में हुआ अत्यधिक जल जमाव नागरिकों को हो रही हैं भारी कठिनाई 

निकासी की कोई साधन नहीं होने को लेकर महीनों से जूझ रहें आम जनमानस जल जमाव की समस्याओं से है त्रस्त जिला प्रशासन बना मौन..

आर एन ए आर कॉलेज सहित बीएड कॉलेज परिसर में जमा है महीनों से बरसात का पानी, पठन पाठन में हो रही हैं छात्र-छात्राओं को काफी कठिनाइयां... 

समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 06 अक्टूबर, 2020 ) । समस्तीपुर शहर की जनता को इनदिनों वर्षा से हुऐ जल जमाव के गंदे पानी और नाले की गंदे पानी में चलने की आदत सी बना ली है । बताया जाता हैं कि शहर के आर्य समाज रोड, गुदरी बाजार,भोला टाकिज चौक, धरमपुर, बीएड कॉलेज रोड, काशीपुर, तिरहुत अकादमी रोड, वीर कुंवर सिंह कॉलोनी सहित शहर के निकटवर्ती मुहल्ला आर एन ए आर कॉलेज रोड, इंद्रनगर धर्मपुर, आदर्श नगर, मोहनपुर इत्यादि में घुटने से उपर बरसात का पानी का जमाव विगत् कई महीनों से बना हुआ है ।

जिसकी निकासी का किसी प्रकार का साधन नहीं होने के कारण मुहल्लेवासियों को अपने किसी भी काम के लिए पानी में होकर ही जाने को मजबूर होना पड़ रहा है।

आज जब जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन द्वारा जल जमाव की समस्याओं से घिरे मुहल्ले का अवलोकन किया गया तो देखा गया कि घुटने से उपर उक्त मुहल्ले के सड़कों के साथ ही घरों में गंदा पानी का जमाव लगा हुआ है । उसी से होकर लोग आना जाना कर रहे हैं ।


वहीं आर एन आर कॉलेज कैम्पस परिसर के साथ साथ क्लास रूम में भी घुटने भर पानी नीचे वाले रुम सहित शौचालय इत्यादि में जमाव बना हुआ है । जिससे पानी की सड़ने की बदबू आने लगी है ।

वहां दूसरे तल्ले पर परीक्षा दे रहे छात्र-छात्राओं ने बताया कि घुटने से उपर पानी से होकर परीक्षा देने आने को मजबूर है ।

ज्ञात हो की शहरवासियों के घरों से निकलने वाले गंदे पानी की निकासी के लिए नाले का निर्माण तो किया गया है लेकिन उसकी साफ सफाई की व्यवस्था ठीक ढ़ंग से नहीं किऐ जाने के कारण नाली जाम हो चुका है । जिसके कारण उक्त नाले से पानी का बहाव थम सा गया है ।

इसके वजह से विभिन्न मुहल्लों में जल जमाव की समस्या विगत् कई महीनों से यथावत दिखाई दे रहा है । लेकिन इस जल जमाव से मुक्ति कैसे नागरिकों को मिले इस बात से नाहीं स्थानीय जिला प्रशासन या पंचायत अध्यक्ष या जन प्रतिनिधि को कोई मतलब है ऐसा ही लगता है । जिस कारणवश शहरवासियों के साथ ही शहर के निकटवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के आम जनता को जल जमाव की समस्याओं से जूझना पड़ रहा है ।

समस्तीपुर से राजेश कुमार वर्मा प्रकाशक की रिपोर्ट जनक्रान्ति कार्यालय से प्रकाशित । जनक्रान्ति द्वारा प्रसारित ।।

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित