विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल ने मनाया शौर्य दिवस गीता जयंती

 विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल  ने मनाया शौर्य दिवस गीता जयंती 

जनक्रान्ति कार्यालय से विधि स्टेट ब्यूरो चीफ रवि शंकर चौधरी की रिपोर्ट 

समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 25 दिसम्बर,2020 ) । प्रत्येक वर्ष 25 दिसंबर को गीता जयंती मनाई जाती है हिंदू पंचांग के अनुसार मा्घ शीर्ष मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को गीता जयंती मनाई जाती है गीता जयंती का महत्व सनातन धर्म में बहुत ज्यादा है धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी दिन महाभारत युद्ध से पहले अर्जुन को भगवान श्री कृष्ण ने गीता का उपदेश दिया था गीता महत्त्व हिंदू धर्म में बहुत अधिक है आइए जानते हैं । 

 गीता जयंती क्यों मनाई जाती 
  गीता जयंती के पर्व पर हिंदू धर्म के महा ग्रंथ गीता भगवान श्री कृष्ण और वेद व्यास जी का पूजन किया जाता है ऐसा कहा जाता है कि दुनिया में किसी भी पवित्र ग्रंथ का जन्मदिन नहीं मनाया जाता है इसके पीछे का कारण यह बताया गया है कि अन्य ग्रंथ इंसानों द्वारा संकलित किए गए हैं लेकिन गीता का जन्म स्वयं भगवान श्रीकृष्ण के मुंह से हुआ है । 

गीता जयंती का महत्व
कुरुक्षेत्र में अर्जुन को श्रीकृष्ण ने ज्ञान का पाठ पढ़ाया था कृष्ण जी ने उन्हें सही और गलत का अंतर भी बताया था । कृष्ण जी चाहते थे कि वह सही फैसला ले पाए और जीवन का सदुपयोग कर पाए जीवन जीने की अद्भुत कला गीता में वर्णित श्लोक में दिखाई गई है । हर परिस्थिति में धैर्य से काम लेना चाहिए । यह गीता में ही सिखाया गया है । किसी तरह हर परिस्थिति में धैर्य से काम लेना चाहिए या सिखाया गया है । इसी के चलते आज भी हजार वर्ष से गीता जयंती प्रासंगिक है । इसके जरिए श्री कृष्ण द्वारा कही गई गीता लोगों को अच्छे बुरे कर्मों का फर्क समझ आती है ।

समस्तीपुर बीएड ट्रेनिंग कॉलेज हनुमान मंदिर के प्रांगण में हिंदू परिषद एवं बजरंग दल के द्वारा दिवस और गीता जयंती मनाई गई । जिस का संचालन नगर अध्यक्ष राजन बाबू , नगर उपाध्यक्ष विजय कुमार शर्मा , नीतीश कुमार जिला संयोजक बजरंग दल समस्तीपुर मनोज अग्रवाल, 

विजय अरोड़ा, अनिल सिन्हा , अमित जी , प्रांत सह मंत्री  हिंदू परिषद ,अखिलेश जिला संघ संचालन प्रमुख श्याम  झा, दीनबंधु  सुशील पांडे , लक्ष्मी जनरल स्टोर के प्रोपराइटर राम जी, पंकज जी, पंडितजी, रोशन के साथ ही सैकड़ों कार्यकर्ता की उपस्थिति में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जयंती को सफल ढंग से मनाया गया ।

जनक्रान्ति प्रधान कार्यालय से विधि स्टेट ब्यूरों चीफ रविशंकर चौधरी की रिपोर्ट प्रकाशित व प्रसारित ।  

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित