अपोलो डेंटल चीनी मिल कैंपस में 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया

अपोलो डेंटल चीनी मिल कैंपस में 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया 

 समस्तीपुर ब्यूरो  अमरदीप नारायण प्रसाद की रिपोर्ट

अपोलो डेंटल के निदेशक प्रमुख डॉ ज्ञानेंद्र कुमार बताते हैं कि इस दिन का उद्देश्य तंबाकू सेवन के व्यापक प्रसार और नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर लोगो का ध्यान आकर्षित करना है, इस साल यानि 2020 में वर्ल्ड नो टोबैको डे की थीम युवाओं पर रखी गई है.

समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 31 मई,20 )। समस्तीपुर शहर के अपोलो डेंटल चीनी मिल कैंपस में 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाया गया है। इस अवसर पर अपोलो डेंटल के निदेशक प्रमुख डॉ ज्ञानेंद्र कुमार बताते हैं कि इस दिन का उद्देश्य तंबाकू सेवन के व्यापक प्रसार और नकारात्मक स्वास्थ्य प्रभावों की ओर लोगो का ध्यान आकर्षित करना है, इस साल यानि 2020 में वर्ल्ड नो टोबैको डे की थीम युवाओं पर रखी गई है. विश्व तंबाकू निषेध दिवस मनाने का एक बड़ा उद्देश्य है कि इस दिन तंबाकू या इसके उत्पादों के उपभोग पर रोक लगाने या इस्तेमाल को कम करने के लिए लोगों को जागरुक किया जाना। ताकि धूम्रापान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक जैसी लाइनें सिर्फ सुनने या पढ़ने तक ही सीमित न रह जाएं। आगे बताते हैं कि तंबाकू एक प्रकार की फसल होता है जिसकी खेती की जाती है. दुनियाभर की कई जगहों पर इसकी कृषि की जाती है खास कर बिहार के समस्तीपुर और वैशाली जिला में इसका उत्पादन अधिक है, इसका मानव शरीर पर काफी नुकसान पड़ता है. इसके पत्तों पर उच्च मात्रा में नशीला पदार्थ पाया जाता है. इसके सेवन से मानव स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है. स्वास्थ्य पर तंबाकू के बुरे प्रभावों के बारे में लोगों को शिक्षित करना ही मेरा उद्देश्य है। इससे उत्पन्न हुई बीमारियां जैसे कि फेफड़ों और मुंह का कैंसर,फेंफड़ों का खराब होना,दिल के रोग,आंखें कमजोर होना,मुंह से बदबू आना आदि है। इस अवसर पर अपोलो डेंटल के चिकित्सक डॉ दयानंद  कुमार बताते हैं कि मुंह के कैंसर का प्रमुख कारण तंबाकू का सेवन ही है। तंबाकू उत्पादक पर लिखा हुआ होता है कि तंबाकू का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है लेकिन लोग इसे खास करके नवयुवक फैशन के तौर पर शुरू करते हैं और आगे चलकर यह कारक के रूप में बदल जाती है जोकि आगे चलकर जानलेवा साबित होता है इसीलिए इसका सेवन ना करें।

समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा अमरदीप नारायण प्रसाद की रिपोर्ट प्रकाशित । Published by Rajesh kumar verma

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित