"जबरन लड़की उठाने का सिलसिला बदस्तूर जारी": मिथिलेश कुमार

"जबरन लड़की उठाने का सिलसिला बदस्तूर जारी": मिथिलेश कुमार

अपहृता नीलम कुमारी (काल्पनिक नाम)(उम्र14) की तस्वीर...

समस्तीपुर कार्यालय

समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 24 जून,2020 ) । समस्तीपुर के उजियारपुर प्रखण्ड के मालती बेदौलिया गाँव स्थित राम सेवक पासवान की चौदह वर्षीय पुत्री नीलम कुमारी (काल्पनिक नाम) का अपहरण अज्ञात व्यक्तियो ने दिनांक-24 जून 2020 के तकरीबन रात्री के एक बजे कर लिया है। उसके अपहरण में तकरीवन चौदह पन्द्रह मोटर साईकिल अपहर्ता सन्लग्न है जैसा कि लड़की का बड़ा भाई ने बताया है।
    अपहर्ता सर्व प्रथम आया और फाटक तोड़कर घर के अन्दर घुस गया .उसके बाद लड़की की माँ को बाहर उठाकर पटक दिया और अपहृता नीलम कुमारी (काल्पनिक नाम) उम्र-14 वर्ष को उठाकर ले गया. लड़की का पिता गाड़ी ड्राइवर है जो अपने मालिक की गाड़ी ले कर राँची गये हुये थे। घर में लड़की की माँ, खुद लड़की के अलावा उसके दो भाई, एक बहन बेटा तथा एक भौजाई थी। लड़की इसी वर्ष मैट्रिक की परीक्षा द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण की है।
विदित हो कि विगत माह सातनपुर पंचायत के वाजितपुर गाँव में रहने वाली छात्रा का अपहरण घर के बगल में वट-सावित्री पूजा देखकर घर लौटने  के क्रम में अपराधियों के द्वारा 22 मई 2020 को दोपहर के 1-2 बजे कर ली गई थी।
स्थानीय ग्रामीणों एवं सामाजिक  कार्यकर्ताओं के जनदबाब के परिणामस्वरूप पुलिस सनहा दर्ज कर तफ़्तीश में जुटी व लड़की को बरामद की।
    विदित हो कि विगत 2-3 वर्षो में सस्त्र अपराधियो के द्वारा परिजनों की उपस्थिति में उठाई गई यह एकमात्र घटना नही हैं।इसके पूर्व भी ताजपुर के राजखण्ड से,समस्तीपुर के लगुनिया रघुकण्ठ से,मोरवा उतरी व कल्याणपुर से भी इसी तरह लड़किया उठाई गई थी।तब  चेतना सामाजिक संस्था व अन्य सहमना सामाजिक-राजनीतिक संगठनों के जनदबाब में लड़की मुक्त हुई थी।
  ज़िले में मानव व्यापार एवं विवाह पर्यटन(Marriage Tourism) का कारोबार बहुत तेजी से फल-फूल रहा है।आये दिन ज़िले की बेटियां गायब हो रही हैं।प्रशासन प्रेम - प्रसंग का मामला कहकर इस पर ससमय यथोचित ध्यान नही देती, जिसके परिणामस्वरूप मानव ब्यापारियों का पौ बारह हैं।उनके बढ़ते हौसले का परिणाम हैं कि अब वे बेखौफ हो प्रखण्ड एवं जिला मुख्यालय से भी दिन-दहाड़े बेटियों को उठा रहे है।जबकि ज़िले में एन्टी चाइल्ड ट्रैफिकिंग यूनिट भी कार्यरत है।
नाबालिग दलित लड़की नीलम कुमारी (14) के अपहरण के विरोध में इलाका के आक्रोशित  लोगों ने समस्तीपुर - दलसिंहसराय  पथ को जाम कर दिया है।
 आइये बेटियों की सुरक्षा के लिये चेतना सामाजिक संस्था के साथ आवाज उठाये-कदम बढ़ाए- प्रतिरोध दर्ज कराए।

उपरोक्त वक्तव्य डॉ० मिथिलेश कुमार, अध्यक्ष, चेतना सामाजिक संस्था, मोहनपुर,समस्तीपुर के द्वारा 

प्रेस को दिया गया। समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा प्रकाशित । Published by Rajesh kumar verma

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित