लॉक डाउन के कारण शादी विवाह बंद होने से मिट्टी के बर्तन की बिक्री बंद कुम्हारों की माली हालत हुई नाजुक

लॉक डाउन के कारण शादी विवाह बंद होने से मिट्टी के बर्तन की बिक्री बंद कुम्हारों की माली हालत हुई नाजुक

           मिट्टी से रंग-बिरंगी बर्तन बनाते हुऐ कुम्हार समुदाय

समस्तीपुर ब्यूरो अमरदीप नारायण प्रसाद की रिपोर्ट 

समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 02 जून,2020 ) । समस्तीपुर जिले में जारी लॉक डाउन को लेकर इस साल शादी-विवाह बंद होने व भोज नहींं होने पर मिट्टी का बर्तन नहीं बिक पा रहा है जिस कारण कुम्हार समुदाय के लोगोंं को भारी मुसीबत का सामना करना पर रहा है । ये लोग भुखमरी के कगार पर पहुंच चुके हैं। जिन्दगी बेखूूदी सी लग रहा है । बता दुंं की इन लोगों को लॉक डाउन काफी ज्यादा प्रभावित किया है। 

                         मिट्टी से बना घड़ा, गुल्लक, दीप इत्यादि 

क्योंकि आज की तिथि में मिट्टी के बर्तन पूजा पाठ, शादी विवाह जैैैसे त्योहार मेें ही बिक्री होता है। गर्मी में लोग पानी रखने और शीतल करने के लिए घड़ा की खरीदारी किया करते थे लेकिन अब घड़ा भी कोई नहीं खरीदारी करता है । इसका प्रमुख कारण है घरों में रेफ्रिजरेटर का होना । बैजनाथ पंडित, सीताराम पंडित, प्रमोद पंडित, बैजू पंडित, अनील पंडित, दशरथ, उपेंद्र पंडित इत्यादि कुम्हार समुदाय मिट्टी के बर्तन की व्यवसाय से जुड़े लोगों ने बताया की लॉक डाउन में शादी व अन्य काम नहीं होने से मिट्टी के बर्तन नही बिका और न ही खेत मे अच्छी फसल हुआ। जिससे हम लोगों पर ये लॉक डाउन आफद बन कर टूट पड़ा है ।

जिसकेे कारण आज परिवार के समक्ष भुखमरी जैैैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है । समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा अमरदीप नारायण प्रसाद की रिपोर्ट प्रकाशित । Published by Rajesh kumar verma

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित