मिथला, मैथिली के लिए समर्पित "अन्तर्राष्ट्रीय मैथिली परिषद् "अपना २७वेंं स्थापना दिवस मिथिला के सपूत को समर्पित किया : प्रो० प्रेम

मिथला, मैथिली के लिए समर्पित "अन्तर्राष्ट्रीय मैथिली परिषद् "अपना २७वेंं स्थापना दिवस मिथिला के सपूत को समर्पित किया : प्रो० प्रेम

समस्तीपुर कार्यालय 

                        Prop. Prem kumar jha prem

समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 20 जून,2020 ) ।  विश्व के विभिन्न भागों में निवास करने वाले सभी मिथिलावासी एंव मैथिली भाषी के सम्पूर्ण विकास के लिए संकल्पित अन्तराष्टरीय मैथिली परिषद्  आज अपना २७वाँ स्थापना दिवस अपने तीन सपूत अमन, कुंदन और राजकिशोर को समर्पित किया।  आज पूरा देश अपने वीर योद्धा के को नमन कर रहा हैं,, तो हमें भी गर्व हैं कि -हमारे भी तीन सपूत सीमा पर सुरक्षा में शहीद हो गए। सभी के आँखे नम हैं, पर श्रद्धा अपार हैं।

       परिषद् के संस्थापक अध्यक्ष डॉ० धनाकर ठाकुर

इसी कारण आज परिषद् के संस्थापक अध्यक्ष डा धनाकर ठाकुर तथा वर्तमान अध्यक्ष डा, कमल कांत झा, महासचिव डा, नारायण यादव आदि ने दूरभाष पर परिषद् के संयोजक प्रो पी के झा प्रेम से सभी जगह प्रतीक रुप में आज के इस महान सांस्कृतिक शुअवशर पर राष्ट्रवादी सोच के साथ श्रद्धा पुष्प निवेदित कर वीर योद्धा को नमन किया।
                  वर्तमान अध्यक्ष डॉ० कमल कांत झा

मिथिला शिक्षा मंच सम्बद्ध अन्तर्राष्ट्रीय मैथिली परिषद् के संयोजक प्रो पी के झा प्रेम ने बताया कि परिषद की स्थापना राँची में २०जून१९९३को मिथिला, मैथिली के लिए समर्पित करीब २७ संगठन ने मिलकर डॉ० धनाकर ठाकुर की अध्यक्षता में किया। परिषद् अपने आरम्भिक काल से ही मिथला के सम्पूर्ण विकास के लिए संकल्पित हैं तथा अभी तक देश के विभिन्न, भागों सहित परोसी देश नेपाल में भी करीब ३२ अन्तर्राष्ट्रीय सम्मेलन तथा ७७ कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर का आयोजन कर चुका हैं। परिषद् के विभिन्न आयामों को प्रमुखता से उद्घाटित करने के लिए करीब ३५समबद्ध अनुसांगिक ईकाई कार्य कर रहा हैं, जिसमें प्रमुख हैं-मिथिला शिक्षा मंच, आदर्श मिथिला पार्टी, मिथिला विधार्थी परिषद्,मिथिला राज्य निर्माण समिति, मिथिलाक्षर प्रचार, मिथिला मुश्लिम मंच, मिथिला दलित मंच, मिथिला मंथन आदि। परिषद के प्रयासों से ही मैथिली भाषा को संविधान के अष्टम अनुसूची में शामिल होने का सौभाग्य प्राप्त हुआ तथा मिथिलाचंल के विभिन्न रेलवे स्टेशन पर मैथिली में उद्घोषणा हो रहा हैं ।साथ मिथिला के विकास के लिए मिथिला राज्य की मांग भारत के संविधान के दायरे में संवैधानिक रुप कर रही हैं।
आज के २७वें स्थापना दिवस पर मिथिला के विभिन्न भागों में डा परमानन्द लाभ, डा सत्य नारायण महतो, सुरेस पासबान,  डा, उमेश कान्त चौधरी, प्रो, सत्यसंघ भारद्वाज, अरुण कुमार चौधरी शुशात चन्द्र मिश्र, शम्भू कुमार आदि ने अपने अपने घरों पर ही शहीद को सम्मान में स्थापना दिवस को समर्पित किया। उपरोक्त जानकारी प्रो० प्रेम कुमार झा "प्रेम" ने वाट्सएप पर प्रेस को दिया ।
समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा प्रकाशित ।Published by Rajesh kumar verma  

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित