बाढ़ विशेष.... समस्तीपुर में लोगों को आ पड़ी भारी आपदा नदी हुआ पानी पानी कई गांव जलमग्न हजारों की आबादी हुआ प्रभावित लाखों के जान माल का नुकसान

बाढ़ विशेष....
समस्तीपुर में लोगों को आ पड़ी भारी आपदा नदी हुआ पानी पानी कई गांव जलमग्न हजारों की आबादी हुआ प्रभावित लाखों के जान माल का नुकसान

कल्याणपुर प्रखंड के कई क्षेत्र में बांध की स्थिति बनी नाजुक कभी भी टूट सकता है बांध

जिला प्रशासन के साथ ही प्रखंड प्रशासन बाढ़ ग्रस्त इलाकों में कागज के पन्नों पर कर रहें बाढ़ राहत व बचाव कार्य आपदा सहायता

 समस्तीपुर विधि संवाददाता रविशंकर चौधरी 

आपदा प्रबंधन विभाग कागज के पन्नों पर , जनप्रतिनिधि है क्षेत्र से गायब 

ग्रामीणों का आरोप बाढ़ के नाम पर हो सकता है करोड़ों का बारा न्यारा सरकारी नाव और मोटर बोट बढ़ा रहे शोभा अधिकारियों का 

समस्तीपुर कार्यालय 

समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 27 जुलाई,2020 ) । समस्तीपुर में लोगों को आ पड़ी भारी आपदा नदी हुआ पानी पानी कई गांव जलमग्न हजारों की आबादी हुआ प्रभावित लाखों के जान माल का नुकसान । बताया जाता है कि कल्याणपुर प्रखंड के कई क्षेत्र में बांध की स्थिति बनी नाजुक कभी भी टूट सकता है बांध ।

जिला प्रशासन के साथ ही प्रखंड प्रशासन बाढ़ ग्रस्त इलाकों में कागज के पन्नों पर कर रहें बाढ़ राहत व बचाव कार्य आपदा प्रबंधन सहायता । बताया जाता है की समस्तीपुर जिले के कल्याणपुर प्रखंड के कुछ पंचायत इन दिनों पूर्णरूपेण बाढ़ ग्रसित हो चुका है । समस्तीपुर जिलाधिकारी शशांक शुभंकर ने भी कई दफे जाकर स्थिति का जायजा लिया और कई दिशा-निर्देश भी दिए ।

परंतु जिला अधिकारी का निर्देश कागजी पन्नों तक ही सीमित होकर कागज पर ही शोभायमान रहता है । सूत्रों की माने तो बांध ( नदी ) पर कोई नि: शुल्क नाव उपलब्ध नहीं है । और ना ही कोई मोटर बोट उपलब्ध है ।

हमारे संवाददाता ने नाव के बारे में पता लगाया कि सरकारी नाव कहां और किस घाट से चल रहा है तो पता चला की सरकारी नाव किसी के आम के गाछी में आम चुनबा रहा है और मोटर बोट जिलाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी जब निरीक्षण करने आते - जाते हैं तो पीक अप से मोटर बोट आता है और गिरता है और पदाधिकारी के वापस होने पर मोटरबोट भी बांध के किनारे से वापस हो जाता है ॥

01 सूत्र ने बताया कि जीरोमाइल चकमेहसी थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाला बांध पर बने रोड के ऊपर से हल्का पानी का रिसाव शुरु है । जब हमारे संवाददाता ने प्रखंड विकास पदाधिकारी कल्याणपुर से संपर्क साधा तो कल्याणपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि अभी हम नए है और हमको कुछ पता नहीं है ।

उन्होंने कहा कि अंचलाधिकारी से आप बात कर ले फिर संवाददाता ने कल्याणपुर अंचलाधिकारी अभय पद दास जो कल्याणपुर प्रखंड में दुबारा पोस्टिंग करा कर कल्याणपुर में अंचलाधिकारी के पद पर पदस्थापित है ने संवाददाता को बताया मोटर बोट और नाव कि कल सुबह जांच करवा लेंगे । बांध की भी स्थिति कल सुबह दिखा दूंगा ।

सवाल यह खड़ा होता है वीडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहा है और किसी पदाधिकारी को सुखाड़ में बाढ़ आने की प्रवाह नहीं है और सभी प्रखंड पदाधिकारी यह चाहते हैं कि बाढ़ आने से सारे योजनाओं का फाइल बाढ़ में ही बहा देंगे और खुद को सभी पदाधिकारी सरकारी योजना के घोटाले से सुरक्षित हो जाएंगे ।

चकमेहसी थाना के अंतर्गत जीरोमाइल बांध के सूत्र ने बताया कुछ बोरा मिट्टी डालकर तत्काल उपाय लगाया गया है । मारपीट हुई हुई है पर थाना को जानकारी नहीं है और बात रही निशुल्क नाव की तो ग्राम नामापुर ग्राम वासियों ने बताया की 10 वर्षों से हम लोगों ने नि:शुल्क नाव को देखा तक नहीं है ।

नामापुर पंचायत के ग्रामीण भयभीत और चिंतित हैं कि अब तब में बांध टूटेगा और हम सब पूरे परिवार जलमग्न हो जाएंगे । इस पर जिला प्रशासन मौन क्यों ..???? कागजात पर ही हो रहा है बाढ़ - राहत व बचाव कार्य । करोड़ों रुपए का बारा न्यारा होने की आशंका हो रही हैं जगजाहिर ।

राज्य सरकार के सांसद,विधायक, जनप्रतिनिधि के साथ ही जिलापंचायत प्रशासन बने हुऐ है मुकदर्शक । समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा रविशंकर चौधरी अधिवक्ता की रिपोर्ट प्रकाशित । Published by Jankranti....

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित