तनाव प्रबंधन पर एक दिवसीय राज्य स्तरीय बेबिनार आयोजित किया गया

तनाव प्रबंधन पर एक दिवसीय राज्य स्तरीय बेबिनार आयोजित किया गया



बिगङते मनोदशा से बचाव के लिए  रखें परिवार से  उचित तालमेल व संवाद : डॉ॰ मनोज कुमार

@Samastipur Office Report

पटना, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 23 जुलाई,2020 ) । तनाव प्रबंधन पर एक दिवसीय राज्य स्तरीय बेबिनार आयोजित किया गया।
आज इनर व्हील क्लब पटना वनश्री के तत्वावधान में जि. माउंट लिट्रा स्कूल जिनपुरा,बिहटा पटना के बच्चों व उनके अभिभावकों को इस वैश्विक महामारी से उपजे तनाव और उसके प्रबंधन के गुर सीखाये गये।

आज के इस बेबिनार को मुख्य वक्ता डॉ॰ मनोज कुमार, मनोवैज्ञानिक ने बच्चों  में इस लौकडाउन में उनके बदलते मानसिक स्वास्थ्य पर विस्तृत चर्चा की।बच्चों व युवाओं के मनोदशा में आ रहे बदलाव पर स्ट्रैश और उसके अलार्मिंग प्रभावों को सरलता से समझाया।अपने व्याख्यान में उन्होंने बताया की बच्चों और युवाओं में अप्रत्याशित रूप में नकारात्मक अभिवृत्ति बढ रही हैं।

ऑनलाइन क्लासेज के प्रति जिज्ञासा कम होने के पीछे बहुत से पहलुओं को बताया।बच्चों में वर्तमान समय में इस बन रही परिस्थिति के प्रति जो नकारात्मकता हैं उसे बङो को समझना चाहिए तभी बच्चे बङे से जुङ सकेगें और अपनी कठिनाई को जिक्र कर सकेगें।दिन-प्रतिदिन से उपज रहें इस प्रतिबल की ओर स्कूली बच्चों का ध्यान आकृष्ट कराते हुए कहा की अभी के दौर में बच्चों को अपने माता-पिता के सान्निध्य में अवश्य ही रहना चाहिए। पैरेंट्स से संवाद बनाये रखने से सामंजस्य बरकरार रहता है और व्यक्ति डिस्ट्रेश का शिकार नही होता।

कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत इनर व्हील क्लब पटना वनश्री की प्रेसिडेंट श्रीमती महिमा शर्मा ने सभी प्रतिभागियों के स्वागत से किया।कार्यक्रम में 100 से अधिक विधालय के बच्चों खासतौर से क्लास 6 से 10 वीं तक के बच्चों ने भाग लिए और उनके परिजन ने भी  डॉ॰ मनोज से बहुत सारे प्रश्न किए। डॉ॰ कुमार द्वारा भी बच्चों के इन जिज्ञासा को शांत किया गया तथा साथ सरल और सहज बहुत से तरीके बताये गये जिससे बच्चों व युवाओं के तनाव प्रबंधित हो सके।

इस अवसर पर क्लब की सदस्या डॉ॰ शिखा शंकर ,दंत रोग चिकित्सक ने बच्चों को मास्क को  पहनने तथा इसमें क्या सावधानी बरतें इस पर  जानकारी दी।

कार्यक्रम में सक्रिय रूप से क्लब की सेक्रेटरी श्रीमती जयंति झा,ए.सी सदस्य श्रीमती सरिता प्रसाद,सीजीआर संगीता शर्मा, आईपीपी संध्या सरकार सहित विधालय की चेयर पर्सन श्रीमती दिव्या शर्मा, प्रिंसिपल मिसेज मिताली मुखर्जी व अन्य प्रबुद्ध जनों ने शिरकत की।

समस्तीपुर कार्यालय रिपोर्ट राजेश कुमार वर्मा द्वारा प्रकाशित । Publisher by Sankranti 

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित