चौर में स्थित पांच हजार एकड़ की भूमि पुरी तरह से जलमग्न, नहीं हो पाई धान की रोपनी,किसान हताहत

चौर में स्थित पांच हजार एकड़ की भूमि पुरी तरह से जलमग्न, नहीं हो पाई धान की रोपनी,किसान हताहत

फसल नहीं लगने के कारणों से चिंतित हुए हजारों किसान, गंडक विभाग की बड़ी लापरवाही।

समस्याओं को लेकर किसानों ने स्थानिए विधायक से की शिकायत

जीरादेई प्रखण्ड क्षेत्र के  तीन पंचायतों को जोड़ने वाला चवँर जल निकासी के अभाव में पुरी तरह से अब जलमग्न

सिवान जिलासंवाददाता राजीव रंजन कुमार शर्मा की रिपोर्ट

सिवान,बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 28 जुलाई,2020 ) । जिले के जीरादेई प्रखण्ड क्षेत्र के  तीन पंचायतों को जोड़ने वाला चवँर जल निकासी के अभाव में पुरी तरह से अब जलमग्न हो चुका है।जिसके कारण हजारों किसान चिंतित हो गए है।आपकों बता दें कि तकरीबन 5 हजार एकड़ भूमि में अब तक धान की रोपनी नहीं हो पाई है जिससे किसानों में मायूसी छाई हुई है। मौके पर उपस्थित स्थानीय किसान प्रशांत कुमार ने बताया कि विजयीपुर , अकोल्ही , मुइया से जाने वाली नहर में मुइया गांव के पास  गंडक विभाग के द्वारा पुल बना था । जिससे तीतिरा ,अकोल्ही व ठेपहा पंचायत को जोड़ने वाला विजयीपुर चवँर का बारिश का पानी निकल जाता था।

जहां इस चवँर में स्थानिए मैरवा के सेवतापुर, अटवा ,भरौली आदि गांवों से भी खाड़ी के माध्यम से पानी आता है।आगे उन्होंने बताया कि गंडक विभाग ने जो जल निकासी के लिए पुल बनाया था उसे विगत दो वर्ष पूर्व ही भर दिया गया है।जिसका नतीजा यह है वर्तमान समय में कि  विजयीपुर चवँर का पानी अब निकल ही नहीं पा रहा है। जिस कारण से धान की रोपनी नहीं हो पा रही है और गेंहू का भी फसल नहीं हो पा रहा है।वहीं किसान रविन्द्र सिंह ने बताया कि गंडक विभाग के द्वारा जल निकासी की व्यवस्था नहीं की गई तो  हम किसानों के समक्ष भुखमरी की समस्या अब उतपन्न आ खड़ी होगी।वहीं किसान सदानन्द गोंड़ ने बताया कि गंडक विभाग को आवेदन के माध्यम से बार बार अवगत कराया जा रहा है फिर भी कोई सुनवाई नहीं हो रही है आजतक।इसलिए इस स्थिति में हम सभी किसान गंडक कार्यालय पर लॉक डाउन के बाद अपनी समास्याओं को लेकर एक आंदोलन करेंगे।

👉आखिर क्या कहते है माननिय विधायक

✍️आपकों बता दें कि स्थानीय जनप्रतिनिधि विधायक रमेश सिंह कुशवाहा ने बताया कि कि गंडक विभाग के अधिकारियों से इस विषय पर बात कर शीघ्र ही इस जल की निकासी की व्यवस्था करा दी जाएगी।

👉क्या कहते है गंडक विभाग के कनीय अभियंता

✍️वहीं बातचीत के क्रम में कनीय अभियंता शत्रुध्न पाठक ने बताया कि किसानों द्वारा आवेदन मिला है।आगे उन्होंने बताया कि विभाग के द्वारा सीडी बनाया गया था जिसके माध्यम से चवँर के पानी जल का निकासी होता था। लेकिन गत वर्ष किसानों द्वारा ही इसे क्षतिग्रस्त कर दिया गया।लेकिन विभाग द्वारा इसे पुनः निर्माण कराने के लिए टेंडर निकाला गया है जहां बारिश बंद होते ही कार्य का आरम्भ करवा दिया जाएगा।

समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा राजीव रंजन कुमार शर्मा की रिपोर्ट प्रकाशित । Published by Jankranti.....

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित