डॉ० लोहिया कर्पूरी विश्वेश्वर दास महाविद्यालय ताजपुर, (समस्तीपुर) में शनिवार को इतिहास विभाग द्वारा राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया

डॉ० लोहिया कर्पूरी विश्वेश्वर दास महाविद्यालय ताजपुर, (समस्तीपुर) में शनिवार को इतिहास विभाग द्वारा राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया

हमारे संवाददाता सुमन सौरभ सिन्हा की रिपोर्ट 

  विडियों कॉन्फ्रेंस के माध्यम से बेबिनार कार्यक्रम

 को संबोधित करती हुई प्रधानाचार्या डॉ० फरजाना बानो 

ताजपुर/समस्तीपुर,बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 12 जुलाई,2020 ) । डॉ० लोहिया कर्पूरी विश्वेश्वर दास महाविद्यालय ताजपुर, (समस्तीपुर) में शनिवार को इतिहास विभाग द्वारा राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया । बताया जाता है कि विडियों कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से डॉ० लोहिया कर्पूरी विश्वेश्वर दास महाविद्यालय ताजपुर, (समस्तीपुर) में प्रधानाचार्य डॉ० फर्जाना बानो अजीमी की अध्यक्षता में शनिवार को इतिहास विभाग द्वारा आयोजित राष्ट्रीय वेबिनार का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य ने अपने अध्यक्षीय संबोधन में सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया और बताया कि आज का वेबिनार का महत्व ही अलग है। जिसमें बिहार के विद्वान के बारे में जानकारी प्राप्त होगी। मुख्य अतिथि और मुख्य वक्ता पटना विश्वविद्यालय के (इतिहास विभाग विभागाध्यक्ष) डॉ सुरेन्द्र कुमार एवं प्राध्यापक पटना विश्वविद्यालय पटना डॉ.अकल राम इत्यादि ने भारतीय इतिहास लेखन में प्रो रामशरण शर्मा का योगदान पर प्रकाश डाला। अकल राम ने बताया कि प्रो.रामशरण शर्मा हमारे बिहार के ही विद्वान हैं, जिनका गृह बेगुसराय जिला के बरौनी में है।प्रो शर्मा एक गरीब परिवार से थे और ज्ञानार्जन कर एक महान विद्वान बने। मुख्यवक्ता प्रो.(डॉ.) सुरेन्द्र कुमार ने बताया कि डॉ.शर्मा आजादी के बाद बिहार के एकमात्र विद्वान थे, जिन्होंने शूद्र और ब्राह्मण पर विस्तार से बताया। अभी उनका जन्मशताब्दी वर्ष मनाया जा रहा है। जिसका प्रथम श्रेय डॉ. एल.के.भी.डी.कॉलेज ताजपुर को है।
डॉ.शर्मा एक गरीब परिवार से थे, और शिक्षा हासिल कर विद्वान बने । उनका व्यक्तित्व ऐसा था कि वे किसी भी टॉपिक को एक किताब का रूप देते थे। जिसे लोग आज अध्ययन करते हैं। वे विश्वविद्यालय पटना में विभागाध्यक्ष रहे हैं। उन्होंने अनेकों किताब लिखा और लोगों को वास्तविकता से अवगत कराया। इस वेबिनार के समन्वयक डॉ.उदय कुमार एवं संयोजक डॉ. विनीता कुमारी हैं। इस वेबिनार के लिए अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर 678 प्रतिभागियों ने अपना पंजीयन कराया है।
इस वेबिनार में गौतम बुद्ध महिला महाविद्यालय गया के प्रधानाचार्य डॉ.जावेद अशरफ, जे.एन.कॉलेज नेहरा के प्रधानाचार्य डॉ.अमरनाथ प्रसाद, एल.एस. कॉलेज मुजफ्फरपुर के पूर्व प्रधानाचार्य डॉ.अजीमुर्र रहमान, एम.डी.डी.एम.कॉलेज मुजफ्फरपुर से डॉ.शकिला अजीम, विभिन्न विश्वविद्यालयों के प्राध्यापक, शोधकर्ता,विभिन्न महाविद्यालयों के प्राधानाचार्य ,प्राध्यापक और छात्र छात्राओं ने भाग लिया । सभी प्रतिभागियों का धन्यवाद ज्ञापन सह समन्वयक आशीष कुमार ठाकुर ने किया । समस्तीपुर कार्यालय से शिवम् राज की संप्रेषण सुमन सौरभ सिन्हा संवाददाता की रिपोर्ट राजेश कुमार वर्मा द्वारा प्रकाशित ।
Published by Rajesh kumar verma

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित