प्रधानमंत्री आवास योजना में आवंटन के नाम पर आवास सहायक एंव बिचौलियों द्वारा पंचायतों में किया जा रहा है हजारों रुपये की अवैध वसूली

 प्रधानमंत्री आवास योजना में आवंटन के नाम पर आवास सहायक एंव बिचौलियों द्वारा पंचायतों में किया जा रहा है हजारों रुपये की अवैध वसूली 

जनक्रान्ति कार्यालय रिपोर्ट

कल्याणपुर दक्षिणी पंचायत के समर्था गांव के ग्रामवासियों ने आवास सहायक से वरीय अधिकारियों के नाम पर आवास आवंटन की राशि मध्य में वसूले गए अवैध राशि वापस दिलाने की जिलाधिकारी से किया मांग 

समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 28 अगस्त, 2020 ) । समस्तीपुर जिले के विभिन्न प्रखंडों के पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची आवंटन के नाम पर आवास सहायक एंव बिचौलियों द्वारा किया जा रहा है हजारों रुपये की अवैध वसूली का ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए प्रखंड प्रशासन के साथ ही जिला प्रशासन से जांच की मांग किया है । सूत्रों से मिल रही जानकारी के अनुसार रोषड़ा अनुमंडल के रोषड़ा प्रखंड अंतर्गत मोतीपुर पंचायत के वार्ड नं० : 08 में आवास सहायक द्वारा किऐ गए अवैध कारगुजारी का ज्वलंत उदाहरण देखा जा सकता है । बताया जाता है की जिन लोगों का आवास आवंटन सूची में नाम अंकित है वो सभी लोगों के पास पूर्व से ही छतदार मकान बना हुआ है और तो और पंचायत के लगभग सभी वार्ड सदस्य भी अपना नाम आवास आवंटन सूची में अवैधानिक रुप से अंकित किऐ हुऐ है । 


इस सन्दर्भ में पंचायत के विभिन्न लोगों ने नाम नहीं प्रकाशित करने पर बताया कि आवास सहायक राजीव कुमार अवैधानिक रुप से अवैध राशि लेकर छत के घर वाले का नाम भी प्रधानमंत्री आवास योजना आवंटन सूची में जोड़ दिया हैं , लेकिन जिनके पास घर नहीं है उनका नाम गायब है । क्योंकि दलाल लोग एवं आवास सहायक को इनलोगों से पैसा नहीं मिला है । इसका ज्वलंत उदाहरण मोतीपुर पंचायत के वार्ड नं० 08 में देखा जा सकता हैं । 


जिनके पास आवास नहीं है वे आज भी फूस के घर मे रहने के लिए मजबूर है लेकिन छतदार मकान और रसूखदार लोग आवास आवंटन कराने में सफल हैं ।

वहीं दूसरी ओर विभूतिपुर प्रखंड के कल्याणपुर दक्षिणी पंचायत के समर्था ग्रामवासी विनोद कुमार यादव, कमलू राय ने जिलाधिकारी सहित उपविकास आयुक्त समस्तीपुर के साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी को शिकायत पत्र देते हुऐ कल्याणपुर दक्षिणी पंचायत के आवास सहायक पंकज कुमार द्वारा ग्रामीण से आवास आवंटन के नाम पर लिऐ गए अवैध राशि को वापस दिलाने की गुहार लगाया है । श्री यादव ने दिऐ गए शिकायत पत्र में लिखा है की कल्याणपुर दक्षिण पंचायत के आवास सहायक पंकज कुमार के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के प्रथम किस्त आया तो टैग करने के नाम पर 500/- रु० जबर्दस्ती लिया । उसके बाद जब खाते पर 40.000/- रुपये आया तो डरा धमका कर पैसा की मांग करने लगा और बोला की जो पैसा मुझे मिलेगा उसमें विडियों साहब का 4000/- और डीडीसी साहब का 2000/- और मुखिया जी का 2000/- और आवास कॉर्डिनेटर को 1000/- देना पड़ता है और बाकी बचा हुआ राशि हमारा होता है ।

अगर उक्त राशि नहीं दोगे तो दूसरी किस्त की राशि का भुगतान नहीं किया जाएगा। इस डर से मजबूर हो कर अवैधानिक राशि देना पड़ा । अब शेष राशि से घर कैसे बनाएंगे असंभव है । जिला प्रशासन से गुहार लगाते हुऐ भ्रष्टाचार में लिप्त आवास सहायक पंकज कुमार से आवास आवंटन राशि के मध्य में लिऐ गए अवैध राशि को वापस दिलाने के साथ ही उचित कानूनी कार्यवाही करने की मांग किया है।

समस्तीपुर कार्यालय रिपोर्ट राजेश कुमार वर्मा द्वारा प्रकाशित । Published by Jankranti...

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित