हे भगवान !!! गंदे पानी की वैतरणी को पार कर बहनों ने मनाया रक्षाबंधन

हे भगवान !!! गंदे पानी की वैतरणी को पार कर बहनों ने मनाया रक्षाबंधन

विगत तीन माह से जल -जमाव लगा हुआ है लेकिन नगर परिषद् प्रशासन को मुहल्ले वासी की स्वास्थ्य की रक्षार्थ ध्यान नहीं 

नगर परिषद की कार्य अकर्मण्यता के कारण महामारी के  शिकार हो रहे मुहल्ले वासी

जनक्रान्ति कार्यालय रिपोर्ट 

समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 03 अगस्त,2020 ) । समस्तीपुर नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 01 स्थित धरमपुर बांध साईड से सटे इलाके के लोग आज भी जल जमाव से ग्रसित है । इस समस्या से अवगत कराते हुए समस्या दुर करने हेतु लोगों ने वार्ड आयुक्त रिंकु देवी से लेकर कार्यपालक पदाधिकारी रजनीश कुमार एवं जिलाधिकारी तक को लिखित ज्ञापन के माध्यम से अवगत कराया । इसके साथ ही नप के उपा- अध्यक्ष व अध्यक्ष तारकेश्वर नाथ गुप्ता को भी इस समस्या की जानकारी दी गई थी। मुहल्लेवासी बकरीद तो उसी स्थिति में मना लिये पर लोगों को भरोसा था कि नगर परिषद प्रशासन भाई- बहन के पवित्र प्रेम के प्रतिक रक्षाबंधन त्यौहार को फीका नही पड़ने देगी, पर नप प्रशासन युंं ही बेरुखी भरा व्यवहार अपनाये रहा।

आजकी जलजमाव की स्थिति जलकुंभी उत्पन्न होने लगा है

लोगों को जल-जमाव से अब तक निजात नही दिला पाया। कोरोना संक्रमण के खतरा और जल-जमाव के कारण कई भाई- बहन इस बार एक साथ यह पवित्र पर्व मनाने से वंचित रह गये। इसको लेकर भाई- बहनों एवं मोहल्लेवासीयों में नप प्रशासन व जनप्रितिनिधी के प्रति व्यापक निराशा देखने को मिल रहा है । स्थानीय निवासी राहुल कुमार, बिरेन्द्र राम , कपिलेश्वर राम, जगदीश राम, देवेन्द्र राय, नंन्द लाल पंडित, कुन्दन कुमार, सुधा कुमारी, दामिनी देवी, पिंकी कुमारी, उषा देवी, अनुराधा कुमारी, निलम देवी, लालबाबू महतो, महेश चौधरी ने बताया की जल निकासी  की  व्यवस्था नही की गयी तो यहां के लोग आंदोलन की राह धरेगे। बरसात के मौसम में शहर के लोग एक ही बात कहते है, हे भगवान ! पता नही कब मिलेगी जल जमाव की समस्या से मुक्ति , विगत एक सप्ताह से हो रही जमकर बारिश के बाद जो शहर का हाल दिखा मत कहिए, सड़क पर किसी बाढ ग्रसित इलाके का नजारा दिख रहा है।

जल -जमाव की निकासी के लिऐ मांग करते समय की पानी का रंग और जमाव की स्थिति जगजाहिर हैं ..

वहीं उसी जगह की आज के जल जमाव की स्थिति पानी का रंग हुआ बदरंग उसमें उगे फंफुदीय जलकुंभी का दृश्य

बारिश के पानी में डूबा शहर का धरमपुर वार्ड संख्या 01, 02 एवं 09 का  मेंन  रोड तथा गली-गली बारिश के पानी से गुम हो गया है, हर तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है। बुरा हाल तब होता है जब घुटने भर पानी को चीरते हुए वाहन फर्राटा भर रहे है, उस समय रहगीर गंदे पानी के छीटे से बच नही पा रहे है, इन क्षेत्रों में लोग घुटने भर पानी से होकर अाते-जाते है। इस क्रम में उन्हें महामारी के साथ-साथ अपनी सुरक्षा का भी डर सता रहा होता है।

नाला का पानी भी ओवर फ्लो होकर सड़क पर बह रहा है। स्थानिय लोगों ने बताया कि हल्की बारिश में भी यहां नदी बहने लगती है। नियमित नाले की सफाई न ही नियमित नाला निमार्ण कराये जाने से बरसात के मौसम में लोगों को फजीहत झेलनी पड़ती है। वही पानी लगने से दुकानदारी के साथ साथ लोगों को निजी संपत्ति भी प्रभावित होती है। जब भी जिले में लगातार बारिश होती है तब शहर के ड्रेनेज सिस्टम की पोल खुल जाती है। बारिश के कारण शहर की स्थिति नारकीय हो गई है !

नगर परिषद हर साल मानसून से पहले दावा करता है कि बरसात में जल जमाव की समस्या शहर में नही होगी। मगर पहली बारिश में ही जल-जमाव हो जाता है, शहर में जल निकासी की समस्या गंभीर है। निचले इलाके में सालो भर जल-जमाव कि स्थिति बनी रहती है। लेकिन नाले की सफाई एवं नाला निमार्ण के नाम पर नप प्रशासन खानापूर्ति करते आ रहा है। अब जब समस्या विकराल बनी पड़ी है तो भी जिम्मेदारों ने जिम्मेदारी उठाना मुनासिब नही समझ रहे है।

जिससे मुहल्ले वासी महामारी फैलने की आशंका से ग्रसित हो रहे हैं ।

समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा संवाद सूत्र की रिपोर्ट प्रकाशित । Published by Jankranti....

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित