विद्युत एवं जल-जमाव की समस्या से जुझ रहे है ! नप के धरमपुर वार्ड संख्या 01 के निवासी

विद्युत एवं जल-जमाव की समस्या से जुझ रहे है ! नप के धरमपुर वार्ड संख्या 01 के निवासी

जनक्रान्ति कार्यालय रिपोर्ट 

महीनों से जल जमाव की समस्याओं के साथ ही विधूत तार पोल की जर्जरता के कारण वार्ड निवासी के जान माल पर खतरा हुआ उत्पन्न

समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 29 सितंबर, 2020 ) ! नगर परिषद क्षेत्र के वार्ड संख्या 01 स्थित धरमपुर बांध साईड से सटे इलाके के लोग आज भी जल जमाव से ग्रसित है, इस समस्या से अवगत कराते हुए मोहल्लेवासियों ने समस्या दुर करने हेतु नप के कार्यपालक पदाधिकारी सह अपर अनुमंडल पदाधिकारी समस्तीपुर संजीव कुमार एंंव नगर प्रबंधक राजेश झा को लगातार लिखित एवं मौखिक रुप से ज्ञापन देकर अवगत करा रहे है।

             पत्रकारों को अपना दुखड़ा सुनाई  गृहिणी

मगर मोहल्लेवासियों को केवल आश्वासन के कुछ हाथ नहीं लगा अब तक । मोहल्लेवासियों का कहना है कि बकरीद से लेकर रक्षाबंधन का त्योहार उन्होंने इस जल जमाव में ही मनाया आगे दुर्गा पुजा, दीवाली एवं लोक आस्था का महापर्व छठ भी इस तरह ही मनाना पड़ेगा । क्योंकि नगर परिषद के हुक्मरान मोहल्लेवासीयो के तरह बेरुखी एवं टाल मटोल भरा रवैया अपनाऐ हुए है। स्थानीय निवासी राहुल कुमार, जगदीश राम , कुमारी,दामिनी देवी, पिंकी सिंह, रीता देवी, उषा देवी , नीलम देवी, अनुराधा कुमारी ने बताया कि अपने पहने हुऐ कपड़े काफी हद तक उपर कर के पानी पार कर घर से बाहर आना जाना पड़ता है । 

   जल जमाव की निकासी नहीं होने से महामारी फैलने की आशंका से ग्रसित हो रहें लोग

सके कारण काफी शर्मिदगी एवं लज्जा उठानी पड़ती है तथा महामारी के चपेट में कभी भी आ सकते है। जल जमाव का पानी इतना दुर्गंध करता है कि लोगों को अपने घरों में रह पाना नासुर हो चुंका है। इनका दर्द सुनने एवं बांटने में न तो कार्यपालिका, जिला प्रशासन और न ही विधायिका कोई रुचि ले रही है। दुसरी तरफ इसी मोहल्ले के बीचों- बीच से 33000 वोल्ट का तार गुजरा है । जो काफी खतरनाक अब तक साबित हुआ है यह तार मोहनपुर ग्रिड से रामेश्वर जुट मिल मुक्तापुर में सप्लाई के लिए जाती है, जो लोगों के घर के छत से महज दो से तीन मीटर कि दुरी पर है। 

स्थानीय लोगों ने जब इस तार को मोहल्ले के बीचों- बीच ले जाने से मना किया तथा विरोध जताया तो जिला प्रशासन ने भयादोहन कर लोगों को पीछे हटा कर मंत्री जी दबाव में जबरन तार को मोहल्ले के बीचों बीच ले जाया गया। अब फरियादियों ने अपना फरियाद मुख्यमंत्री से लेकर राज्य चुनाव आयोग तथा जिलाधिकारी समस्तीपुर से कि है साथ ही अपनी जान माल की रक्षा कि गुहार लगाई है । पर अब तक मामला सिफर साबित हुआ है। स्थानीय विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन का कहना है कि उन्होंने इस मुद्दे को पांच दफा विधानसभा में उठाया साथ ही विधानसभा के सचिव द्वारा विद्युत विभाग को पत्र निर्गत कराया कि घनी आबादी के बीच से विद्युत तार को हटाया जाए साथ ही इसकी वैकल्पिक व्यवस्था कि जाए।

पर विद्युत विभाग अपने लचर व्यवस्था के कारण आज तक यह कार्य नही कर पाई साथ ही आनन - फानन में विद्युत आर्पुति घनी आबादी के बीचों बीच से कि जा रही है। जिसके कारण न जाने कितने आसियानें जल के राख हो गये । कितने परिवारवालों ने अपने प्रियजन को खो दिया है। मुहल्लेवासियों का साफ तौर पर कहना है । जब तक उन्हें इन समस्याओं से निजात नहीं दिलाई जाएगी । वो लोग वोट नहीं डालेगे अपने मताधिकार का प्रयोग नहीं करेंगे। अब देखना यह कि जिला प्रशासन, जिलाधिकारी सह निर्वाचन पदाधिकारी लोगों को मना पाते है या नही वोट डालने हेतु या समस्या जस कि तस बनी रहती है।

समस्तीपुर कार्यालय प्रकाशक राजेश कुमार वर्मा से प्रकाशित । Published by jankranti...

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित