मुसापुर पंचायत के वार्ड 02 व 10 के ग्रामीणों में मचा जल जमाव को लेकर त्राहिमाम

 मुसापुर पंचायत के वार्ड 02 व 10 के ग्रामीणों में मचा जल जमाव को लेकर त्राहिमाम 


जिलाधिकारी के साथ ही अनुमंडलाधिकारी समस्तीपुर से मुसापुर पंचायत के वार्ड के निवासियों ने जल जमाव की निकासी के लिए लगाया आवेदन देकर गुहार

जनक्रांति कार्यालय से विधि संवाददाता रविशंकर चौधरी की रिपोर्ट

समस्तीपुर,बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 20 सितंबर, 2020 ) । समस्तीपुर जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र अंतर्गत मूसापुर पंचायत के वार्ड नंबर 2 व 10 के निवासी वर्षा व नाले के पानी से महामारी फैलने की आशंका को लेकर त्राहिमाम कर रहे हैं ।

बताया जाता है कि मुसापुर पंचायत के स्थानीय निवासियों ने सामुहिक रुप से हस्ताक्षरित आवेदन जल निकासी के साथ ही जल -जमाव की साफ - सफाई हेतू पंचायत के मुखिया ललिता पॉल के साथ ही वार्ड 02 के सदस्य सोनू पासवान व 10 के वार्ड सदस्य अनीता देवी सहित जिला समाहर्ता के साथ ही अनुमंडल पदाधिकारी समस्तीपुर को लिखित शिकायत पंजीकृत डाक से किया है।

उपरोक्त आवेदन में दर्शाया गया है कि पंचायत के वार्ड सं० 02 के साथ ही 10 मुसापुर ग्राम में दुधपुरा पंचायत के पानी नाले के द्वारा आने से तथा वर्षा की अत्यधिकता के कारण जून महीने से "जल का जमाव" दृश्टिगत हो रहा है । लेकिन इस जल जमाव की निकासी का कोई वैकल्पिक व्यवस्था पंचायत के जनप्रतिनिधियों द्वारा नहीं किऐ जाने के कारण ग्रामीण पानी की सड़न की बदबू से परेशान है ।

इसके साथ ही इससे होने वाली भयंकर संक्रमण महामारी फैलने की आशंका से ग्रसित हो रहें है । पंचायत के वार्ड 10 के निवासी चौधरी मधुलिका, सीमा देवी, समाजसेवी चौधरी अजय शंकर, संतोष कुमार, पार्वती, सुमन कुमारी, शंकर राय, शैलेष साह, राजा देवी, रूची प्रिया, बबीता देवी, त्रिलोक कुमार सिंह, मन्टुन सिंह यादव, मो० अफजल, प्रमोद कुमार, शीला देवी, सत्यनारायण महतों, अमरेंद्र कुमार मिश्रा, अरविन्द कुमार, मंटुन कुमारी, निखिल, संगीता कुमारी, फुल कुमारी, जगदीश प्रसाद सिंह, अंजू सिंह, सोनी सिन्हा,

संजीत कुमार राम, ऋषभ राज, लालबाबू, धीरज कुमार सिंह, जितेन्द्र कुमार, रजनी कुमारी, संतोष गुप्ता, सौरभ कुमार, नीरज कुमार, जीतेन्द्र कुमार, प्रदीप कुमार, एन.मिश्रा, कंचन, कौशल ठाकुर, ईश्वर राय, गौरव कुमार, राजीव कुमार, अविनाश कुमार के साथ ही वार्ड सं० 02 के नीलम मिश्रा , कुमकुम मिश्रा, अजय कुमार, ऋषभ आनंद, मनोज कुमार सिन्हा, पुनम देवी, महेश साह, लालबाबू राय, शुभम् राज इत्यादि

निवासियों ने त्राहिमाम संदेश देते हुऐ प्रेस को बताया कि दूषित जल के कारण स्थानीय निवासियों को अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है । वहीं आने जाने में घुटने भर से ऊपर पानी से हो कर गंदगी से गुजर कर कहीं भी निकलने पर मजबूर होना पड़ जा रहा है । वही घर में किसी प्रकार की बीमारियां होने पर यातायात में बाधा शामिल हैं ।

विशेष रुप से बुजुर्ग महिलाओं के साथ ही बुजुर्गों एंव अस्वस्थ व्यक्तियों को लगातार इस स्थिति से रूबरू होना पड़ रहा है । जहां एक और सरकार वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर स्वच्छता पर विशेष बल दिया है । वहीं मुसापुर पंचायत के वार्ड सं० 02-10 में अति जल संचय होता जा रहा है । वहीं जर्जरीभूत नाले की पानी सड़क पर फैल रहा है। ग्रामीणों ने सामूहिक प्रेस से गुहार किया है कि जलजमाव की निकासी के लिए समुचित व्यवस्था के साथ ही हम ग्रामीणों के कष्ट का निदान की समुचित उपाय करना चाहेंगे ।

इसपर जब जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन के विधि संवाददाता रविशंकर चौधरी द्वारा पंचायत के मुखिया ललिता पॉल से मिलकर समस्याओ की जानकारी लिए जाने का प्रयास किया गया तो मुखिया पुत्र सुबोध पॉल से वार्तालाप हुआ । जबकि मुखिया जी स्वंय खड़ी थी । उन्होंने बताया कि मुसापुर पंचायत में सड़क बनाए जाने के कारण सड़क मार्ग में पानी निकासी इस पार से उस पार के लिए सड़क के बीच में पाईप लगाया गया हुआ है।

जिसे स्थानीय लोगों द्वारा जाम कर दिऐ जाने के कारण पानी जमाव की समस्याओं से लोगों को जुझना पड़ रहा है। वहीं आगे उन्होंने कहा कि ग्रामीणों से लड़ने मैं नहीं जा सकता हूं । अगर जिलाप्रशासन द्वारा दूषित हो रहे जल जमाव की निकासी के लिए किसी प्रकार की कार्यवाही शुरू करेगी तो मैं उनको सहयोग कर सकता हूं ।

समस्तीपुर कार्यालय से विधि संवाददाता रविशंकर चौधरी की रिपोर्ट प्रकाशक राजेश कुमार वर्मा द्वारा प्रकाशित । Published by Jankranti

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित