समस्तीपुर में एक गांव ऐसा है जहां चल रहा “लालू जी का पाठशाला”

 समस्तीपुर में एक गांव ऐसा है जहां चल रहा “लालू जी का पाठशाला”

जनक्रान्ति कार्यालय से संतोष कुमार की रिपोर्ट

सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा चलाया जा रहा "लालू जी का पाठशाला" में शिक्षा ग्रहण करते बच्चे

समस्तीपुर,बिहार ( जनक्रांति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 15 सितंबर, 2020 ) । समस्तीपुर में एक गांव ऐसा है जहां चल रहा “लालू जी का पाठशाला” । बताते हैं कि जिले के सामाजिक कार्यकर्ता हरिश्चन्द्र राय अपने निवास स्थान वारिसनगर ब्लॉक के बसंतपुर गांव में लालू जी का पाठशाला पिछले एक साल से चला रहे हैं ।

यहाँ पर करीब 50-60 बच्चे आसपास के गांव से आकर अपनी पढ़ाई करते हैं. इनमे मुख्य रूप से वैसे बच्चे शामिल हैं जो दलित, पिछड़े व कमजोर वर्ग से आते हैं तथा जिनके पास इतनी सामर्थ्य नही है कि वो खुद अपने घर पर बच्चों को ट्यूशन पढ़ा सके। साथ ही कई ऐसे बच्चे भी शामिल हैं जो स्कूल से ड्राप आउट हैं.जब इस बारे में हरिश्चन्द्र राय से पूछा गया कि उन्हें इसकी प्रेरणा कहाँ से मिली तो उन्होंने कहा कि उन्हें इसकी प्रेरणा बाबा साहब अम्बेडकर और लालू जी से मिली ।

जहाँ बाबा साहब ने मंत्र दिया कि “शिक्षित बनो, संगठित रहो और संघर्ष करो” वही लालू जी ने नारा दिया कि “पढ़ो या मरो”। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा ही बहुजनो के उत्थान के द्वार खोलेगा तथा समाज मे व्याप्त कुरीतियों, अंधविश्वासों और आडंबरों को मिटा पायेगा. इसी कारण वो सामाजिक चेतना मंच के माध्यम से भी पूरे समस्तीपुर जिला में शिक्षा की महत्ता पर जोर देते रहते हैं ।

समस्तीपुर कार्यालय से प्रकाशक राजेश कुमार वर्मा द्वारा संतोष कुमार की रिपोर्ट प्रकाशित । Published by Jankranti...

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित