भारी बारिश के कारण किसानों के चेहरे पर छाई मायुसी गेहूँ का फसल हुख चौपट

 भारी बारिश के कारण किसानों के चेहरे पर छाई मायुसी गेहूं का फसल हुआ चौपट

जनक्रांति कार्यालय से संवाददाता नवीन कुमार की रिपोर्ट 

      बरसात के पानी में डूबा फसल किसान हुआ हताहत

नावकोठी/बेगूसराय,बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 23 सितंबर, 2020 ) । नावकोठी प्रखंड क्षेत्र में सोमवार से तेज हवा के साथ हो रही बारिश से अधिकांश  किसान के चेहरे पर मायुसी छा गई है।धान के पौधे गिरकर जमींदोज हो गए हैं। इसके गिर जाने से किसानों के अरमानों पर पानी फिर गया है। मानसून के शुरुआत से ही समय समय पर अच्छी बारिश होने से किसानों ने व्यापक पैमाने पर धान की खेती की । मौसम की अनुकूलता के कारण पौधों में विकास भी अच्छा रहा। पौधों में बालियों को देख किसानों के चेहरे पर मुस्कान थी तथा अच्छी पैदावार का अनुमान भी लगाया जा रहा था।

पहसारा पूर्वी के अनिल कुमार महतो, रामनंदन महतो, रामचंद्र यादव, समसा के कृष्ण देव सिंह, राजदेव महतो हसनपुर बागर के शिवराज रजक, राजीव सिंह, नावकोठी के दीपक कुमार डफरपुर के जवाहर सिंह, रजनीश कुमार, रजाकपुर के अरविंद कुमार, छतौना के अजीत कुमार सिंह,पवन सिंह,नाथो सिंह,बेगमपुर के श्याम महतो, चक्का के योगेन्द्र महतो सहित सैकड़ों किसानों ने बताया कि धान में अभी बालियां निकली ही थी ,इसके दाने अभी भरे भी नहीं थे कि बारिश के साथ तेज हवा के प्रभाव में आकर जमीन पर गिरकर धराशायी हो गया !

जिससे इसका लागत भी निकल पाना संभव नहीं लगता है। किसानों ने फसल क्षति मुआवजा की मांग कृषि पदाधिकारी से की है।कृषि समन्वयक मुकेश कुमार ने बताया कि धान की खेती के लिए अनुकूल मौसम रहने के कारण लगभग सौ हेक्टेयर में धान की खेती की गई थी।  किसान सलाहकार क्षेत्र में फसल क्षति आकलन करने के लिए गए हुए हैं। उनके द्वारा प्रतिवेदन समर्पित करने के बाद ही क्षति का  अंदाजा हो पाएगा। 

समस्तीपुर कार्यालय से प्रकाशक राजेश कुमार वर्मा द्वारा नवीन कुमार की सम्प्रेषित रिपोर्ट प्रकाशित । Published by Jankranti..

Comments

Unknown said…
नमस्कार प्रिय मित्र,

मेरा नाम MS Nashtar है.

आपके द्वारा लिखे लेख बहुत ही ज्ञानवर्धक है. किसान भाइयों के लिए यह काफी मददगार सिद्ध हो सकता है.

आप से प्रेरणा पाकर के ही मैंने कृषि ऑनलाइन नाम का एक ब्लॉग बनाया है. आप को आमंत्रित करता हूं कि आप मेरे वेबसाइट पर भी आइए. कमेंट जरूर कीजिएगा.
धन्यवाद

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित