भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार में चुनाव में बजाया चुनावी बिगूल किया तारीख का एलान

 भारत निर्वाचन आयोग ने बिहार में चुनाव में बजाया चुनावी बिगूल किया तारीख का  एलान

तीन चरणों में संपन्न होगा मतदान, 28 अक्टूबर को पहले चरण का होगा चुनाव 10 नवंबर को होगी मतगणना : सुनील अरोड़ा

जनक्रान्ति कार्यालय से उप-सम्पादक उजैन्त कुमार

नई दिल्ली,भारत/पटना, बिहार: ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 25 सितंबर, 2020 ) । बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने बड़ा एलान कर दिया है ।  चुनाव आयोग के आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बिहार चुनाव की घोषणा कर दी है । वहीं अरोड़ा ने प्रेस को संवोधित करते हुए कहा कि बिहार में तीन चरण में चुनाव होगा । 28 अक्टूबर को बिहार में पहला चरण का चुनाव होगा । इसको लेकर एक अक्टूबर को नामांकन की प्रक्रिया शुरू होगी । वहीं 03 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा ।  इसके साथ ही अंतिम 07 नवंबर को तीसरे चरण का मतदान होगा ।  पहले चरण में  71 सीटों के लिए वहीं दूसरे चरण में 94 के साथ ही तीसरे चरण में 78 सीटों पर चुनाव होगा । मतगणना 10 नवंबर को की जाएगी ।


पहले चरण में 71 सीटों पर होगा चुनाव जिसकी अधिसूचना 01 अक्टूबर  को जारी होगा,वहीं नामांकन 8 अक्टूबर को जिसकी 09 अक्टूबर को स्कूटनी, 12 अक्टूबर को नाम वापसी, 28 अक्टूबर को मतदान होगी । वहीं दूसरे चरण में 94 सीटों पर चुनाव होगा । जिसकी अधिसूचना 09 अक्टूबर को जारी होगा, वहीं नामांकन 16 अक्टूबर को 17 अक्टूबर को स्कूटनी, 19 अक्टूबर को नाम वापसी के साथ ही 03 नवंबर को मतदान होगी । इसके साथ ही अंतिम तीसरे चरण में चुनाव 78 सीटों पर होगा । जिसकी  अधिसूचना 13 अक्टूबर जारी होगा,वहीं नामांकन 20 अक्टूबर को होगा । जिसकी 21 अक्टूबर को स्कूटनी, 23 अक्टूबर को नाम वापसी के साथ ही 07 नवंबर को मतदान होगा । 

चुनाव आयोग की  खास बातें ध्यान देने योग्य
.........................................................
चुनाव आयोग ने कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर 07 लाख सैनिटाइजर, 46 लाख मास्क का इंतजाम किया गया है । इसके साथ ही  चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना काल में बिहार में सबसे बड़ा चुनाव हो रहा है । सुबह सात बजे से 6 बजे तक मतदान होगी ।  बिहार में कुल 07 करोड़ 89 लाख हैं मतदाता है जो अपना मतदान करेंगे । जिसमें पुरूष मतदाताओं की संख्या  03 करोड़ 39 लाख और महिला मतदाताओं की संख्या 03 करोड़ 30 लाख के करीब हैं। इसके साथ इस बार सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखा जाएगा ।

इसके लिए उम्मीदवार को ऑनलाइन नामांकन करने की बात कहीं गई है । अगर प्रत्याशी अपना नामांकन के लिए अधिकारी के पास जाते हैं तो उनके साथ समर्थक के तौर पर सिर्फ 5 लोग ही साथ में होंगे । इसके साथ ही उन्होंने आगे कहा कि चुनाव प्रचार प्रसार के दरम्यान  डोर टू डोर जन संपर्क के दौरान सिर्फ 05 लोग ही एक साथ जा सकते हैं । वहीं चुनाव आयोग ने कहा कि कोरोना के कारण ही एक घंटे की अवधि समय बढ़ाया  गया है । इसलिए सुबह 07 से शाम 06 बजे तक समय दिया गया है । इसके साथ ही चुनाव आयोग ने साफ तौर पर कहा है कि बिहार विधानसभा चुनाव में किसी प्रकार की रैली नहीं होगी ।  रैली होगी लेकिन सिर्फ वर्चुअल रैली ही होगी । रोड शो, जनप्रर्दशन रैली की इजाजत कोरोना संकट को देखते हुऐ लेकर नहीं दी गई है । वहीं आयोग ने कहा कि कोरोना संक्रमित एरिया में सरकार का जो एस ओ पी है इसका अक्षरशः पालन करना होगा । 


इसके साथ ही आयोग ने कहा कि आपराधिक मामले वाले उम्मीदवार को अपने क्राइम हिस्ट्री के बारे में अखबार और चैनलों पर उनको चुनाव प्रचार के दौरान प्रसारित करना होगा ।उनको बताना होगा कि उनके खिलाफ किस-किस तरह का मामला दर्ज है । वहीं आयोग ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का गलत इस्तेमाल करने वालों पर आयोग की नजर रहेगी ।  कोई भी प्रत्याशी अगर इसका गलत इस्तेमाल करता है तो उसके खिलाफ आयोग कार्रवाई करेगी । इसके साथ ही फेक न्यूज वालों पर भी नजर रहेगी । आयोग ने कहा कि मतदान के अंतिम समय में कोरोना संक्रमित मरीज भी अपना वोट डाल सकेंगे ।  जिनके लिए अलग से व्यवस्था होगी । हर पोलिंग बूथ पर साबुन, सैनिटाइजर समेत अन्य चीजों की व्यवस्था करने की बात कहीं गई हैं!

समस्तीपुर कार्यालय से प्रकाशक राजेश कुमार वर्मा द्वारा उप-सम्पादक उजैन्त कुमार की रिपोर्ट प्रकाशित । Published by Jankranti.....

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित