हाथरस एसपी विनीत जायसवाल की जीवन्त यात्रा पर एक रिपोर्ट...

 हाथरस एसपी विनीत जायसवाल की जीवन्त यात्रा पर एक रिपोर्ट...

जनक्रान्ति कार्यालय रिपोर्ट अवधेश यादव पत्रकार

           हाथरस एसपी विनीत जायसवाल से एक मुलाकात

हाथरस, उत्तरप्रदेश ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन 03 अक्टूबर, 2020) । हाथरस एसपी विनीत जयसवाल  2014 बैच के आईपीएस अधिकारी है । उनके पिता राधेश्याम जायसवाल एक जेल अधीक्षक रहे हैं। उनका बचपन जेल और खाकी के बीच के माहौल में कर्तव्य पारायणता और ड्यूटी के प्रति कर्मठता को देखते हुए गुजरा है। विनीत जायसवाल मूल रूप से राज्य के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की राजनीतिक और धार्मिक कर्मभूमि जनपद गोरखपुर के निवासी हैं। साल 2014 बैच के आईपीएस विनीत जायसवाल को एसपी के रूप में शासन ने प्रमोट करते हुए हाथरस जनपद में दूसरी तैनाती दी है। इससे पहले वह नोएडा में एसपी सिटी के पद पर रहे थे व एसपी शामली के पद पर कार्यरत है । विनीत जायसवाल एक जुझारू युवा हैं।

उनके जुझारूपन का प्रमाण यही है कि उन्होंने अपनी शिक्षा के दौरान ही पिता की भांति खाकी वर्दी को लक्ष्य बनाया था। उन्होंने सिविल सर्विस में जाने की इच्छा को लेकर काम किया और कई बाद की नाकामी के बाद भी वह हतोत्साहित नहीं हुए, बल्कि हर एक नाकामी के बाद उन्होंने नई ऊर्जा के साथ खुद को आगे बढ़ाने का काम किया। स्नातक की शिक्षा पूरी करने के बाद विनीत जायसवाल ने तकनीकी सेवा और सुझाव देने वाली भारतीय मल्टीनेशनल कम्पनी इंफोसिस को एक कम्प्यूटर साइंस के बेचलर टेक्निशियन के रूप में ज्वाइन किया।

इसी बीच आईआईएम, केरल में भी उनका चयन हो गया था, लेकिन उन्होंने इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट में दक्षता हासिल करने के बजाये पिता की भांति ही सेवा के मार्ग को चुना। उन्होंने सिविल सर्विस में जाने के अपने ड्रीम को पूरा करने के लिए साल 2011 से शुरूआत की। विनीत जायसवाल मजबूत तैयारी के बाद भी पहले प्रयास में सफल नहीं हो पाये, लेकिन इसके बाद भी वह मजबूत इरादों के साथ नये लक्ष्य को लेकर फिर से तैयारी में जुटे, उनका यह प्रयास भी पराजय लेकर आया। दो बार की हार के बाद भी विनीत जायसवाल का आत्मविश्वास कम नहीं हुआ और साल 2013 में उन्होंने सिविल सर्विस एग्जाम को ब्रेक किया। विनीत की इस जुझारू सफलता पर परिवार को गर्व हुआ। आज वह 2014 बैच के युवा आईपीएस अफसर है ।

समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा प्रकाशक द्वारा अवधेश यादव पत्रकार ग्रुप फॉरवर्ड संवाद प्रकाशित । Published by Jankranti.....

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित