स्वंयसहायता समूहों के लीडर का एक दिवसीय एसएचजी ग्रुप लीडर प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया आयोजन

 स्वंयसहायता समूहों के लीडर का एक दिवसीय एसएचजी ग्रुप लीडर प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया आयोजन

जनक्रान्ति कार्यालय रिपोर्ट 

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक एवं सहयोगी संस्था अनमोल उपहार सेवा फाउंडेशन द्वारा स्वयं सहायता समूहों के लीडर का एक दिवसीय एसएचजी ग्रुप लीडर प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया आयोजन

बिथान/समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 04 अक्टूबर,2020 )। स्वंयसहायता समूहों के लीडर का एक दिवसीय एसएचजी ग्रुप लीडर प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया गया आयोजन। मिली जानकारी मुताबिक बताया जाता है ।

जीविका संकुल संघ परिसर में राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक एवं सहयोगी संस्था अनमोल उपहार सेवा फाउंडेशन द्वारा स्वयं सहायता समूहों के लीडर का एक दिवसीय एसएचजी ग्रुप लीडर प्रशिक्षण कार्यक्रम तथा बीएलबीसी की बैठक एलडीएम पी. के. सिंह व डीडीएम नाबार्ड जयंत विष्णु के अध्यक्षता में हुई।

डीडीएम श्री विष्णु ने नाबार्ड द्वारा एचएचजी डिजिटाइजेशन हेतु चलाये जा रहे ई-शक्ति परियोजना पर विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बैंकों से आग्रह किया कि एसएचजी को ऋण ई-शक्ति पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराये।

ग्रुप लीडरों एवं एनिमेटर को समूह का लेन-देन की लेखांकन तथा ई-शक्ति ऐप पर डाटा अपडेट करने की विस्तृत जानकारी दी गयी। एलडीएम पी. के. सिंह ने सभी बैंकर्स को वार्षिक साख योजना का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कहा।

पशुपालन क्षेत्र में केसीसी के आवेदनों का निपटान ससमय करने के लिए कहा। एलडीएम कार्यालय प्रबंधक विकास कुमार ने सामाजिक सुरक्षा पर विस्तार से प्रकाश डाला।

कार्यक्रम का संचालन औसेफा के निदेशक देव कुमार ने किया। मौके पर एसबीआई, ग्रामीण बैंक, बैंक आफ बड़ौदा के शाखा प्रबंधक अर्जुन कुमार व सुरेन्द्र कुमार, डीएसपीके

के सचिव महेश कुमार, कोर्डिनेटर मो. शफिउल्लाह, एनिमेटर अंजना कुमारी, प्रिति कुमारी, बबली कुमारी आदि थे।

समस्तीपुर कार्यालय रिपोर्ट प्रकाशक राजेश कुमार वर्मा द्वारा प्रकाशित । Published by Jankranti...

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित