माता दुर्गा की नेत्र पट खुलते हीं दर्शन को निकल पड़े श्रद्दालु / भक्तिमय और उत्सव का माहौल चढ़ा परवान पर

 माता दुर्गा की नेत्र पट खुलते हीं दर्शन को निकल पड़े श्रद्दालु / भक्तिमय और उत्सव का माहौल चढ़ा परवान पर 

 जनक्रान्ति कार्यालय से नगर संवाददाता आमिर खान की रिपोर्ट

 माता का खुला पट आज से खोईंंचा भरने का कार्य की हुई शुरुआत 

समस्तीपुर,बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 23 अक्टूबर, 2020) ।  साधना और  उपासना का महापर्व शारदीय नवरात्र की उपासना के साथ हीं समस्तीपुर जिला अनुमंडल सहित प्रखंड पंचायत के शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मां दुर्गा की पूजा - आराधना एवं मां की एक झलक पाने  को  लेकर  पूजा मंडपों एवं  देवी स्थलों पर श्रद्दालु निकल पड़े थे । इन स्थलो पर देवी मंदिर एवं मंडपों की भव्यता की चकाचौध प्रकाश की इन्द्रधनुषी छंटा  के बीच भक्ति और उत्सव का माहौल परवान पर है ।  

मां की एक झलक पाने को लेकर दर्शनार्थियों में हर उम्र के लोग शामिल देखे गए । शुक्रवार को शक्ति की अधिष्ठात्री मां दुर्गा की जैसे हीं नेत्र पट खुला श्रद्दालु भक्तजनों लोक उपासना साधना के बाद पूर्णतः पूजा - आराधना में लीन है । जगह - जगह दुर्गा सप्तशती व मां की स्तुति से चाहुओर भक्ति का माहौल कायम है । नवरात्र को सप्तमी तिथि को कालरात्रि की पूजा - आराधना की गयी । विद्वान पंडित ओंकारेश्वर मिश्र बताते हैं कि इनकी पूजन से दुष्टों का विनाश होता हैं । साथ हीं भगवती कालरात्रि सभी प्रकार के भय से मुक्त करती है । सरकारी दिशा - निर्देशों के मुताबिक सभी पूजा स्थलों पर कोविड 19 का विशेष ख्याल रखा जा रहा है । 

सोशल डिस्टेंश का पालन करते हुए कहीं भी मेला या संस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया गया है । ध्वनि विस्तारक यंत्र का उपयोग पर भी पाबंदी है । विभिन्न  पूजा समिति के सदस्यों द्वारा पूजा स्थलों पर विशेष निगरानी के साथ तत्पर हैं । समस्तीपुर शहर के धरमपुर, बारह पत्थर, कचहरी कैम्पस, स्टेडियम कैम्पस, ताजपुर रोड, बस स्टैंड, मगरदही घाट, जितवारपुर, पुरानी दुर्गा स्थान, भोला टाकिज महादेव चौक , विशनपुर चौक, खानपुर, धुरलख, विक्रमपुर बांदे, दुधपुरा, कर्पूरी ग्राम, रामकृष्णपुर गंज, कोठियां इत्यादि सहित रोषड़ा अनुमंडल में शहर के बड़ी दुर्गा स्थान , लक्ष्मीपुर दुर्गा मंदिर , लक्ष्मीपुर बीआरसी स्थित दुर्गा स्थान , मां थानेश्वरी मंदिर , मनोकामना मंदिर , भरतदास मंदिर , महादेवमठ , गुदरी बाजार , रजिस्ट्री ऑफिस परिसर के अलावे दामोदरपुर , थतिया , सहियार बुर्ज , उदयपुर , पांचोपुर , मिर्जापुर , सोनूपुर , भिरहा , लोहियानगर , बलुआहा , ढ़रहा आदि स्थलों पर स्थापित मां दुर्गा एवं अन्य देवी देवताओं की प्रतिमा तो देखते हीं बनता है । वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर लोगों में पुजा को लेकर उत्साह तो दिखता है लेकिन पंडाल में भीड़ जमा नहीं होने के कारण पुजा समारोह फीका फीका सा दिखाई दे रहा है ।

समस्तीपुर प्रधान कार्यालय से प्रकाशक राजेश कुमार वर्मा द्वारा नगर संवाददाता आमीर खान की रिपोर्ट प्रकाशित व प्रसारित । 

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित