समस्तीपुर जिले के रोसड़ा से चलकर दिल्ली की सफर तय करने वाले व्यक्तित्व रामविलास पासवान अब हमारे बीच नहीं रहें

 समस्तीपुर जिले के रोसड़ा से चलकर दिल्ली की सफर तय करने वाले व्यक्तित्व रामविलास पासवान अब हमारे बीच नहीं रहें 

पापा..अब आप इस दुनिया में नहीं है, लेकिन मुझे पता है आप जहां भी है हमेशा मेरे साथ हैं...: चिराग पासवान

नहीं रहें केन्द्रीय मंत्री रामबिलास पासवान 74 वर्ष के उम्र में हुआ निधन 

पटना, बिहार ( जनक्रांति हिन्दी न्यूज कार्यालय 08 अक्टूबर, 2020 ) । लोजपा के संस्थापक सह पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष लोजपा सुप्रीमो केन्द्रीय मंत्री रामविलास पासवान का वृहस्पतिवार की शाम निधन हो गया।उनकी मृत्यु 74 वर्ष की आयु में हो गई । उन्होंने दिल्ली के अस्पताल में अंतिम सांस ली। इसकी जानकारी उनके पुत्र और लोक जनशक्ति पार्टी के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने एक ट्वीट कर दिया। बताते हैं कि रामविलास पासवान भारतीय दलित राजनीति के प्रमुख नेताओं में से एक थे। वे लोक जनशक्ति पार्टी के अध्यक्ष एवं राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार में केन्द्रीय मंत्री रह चुके थे। उन्होंने अपने कार्यकाल में सूचना क्रांति की लहर ला दी । केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के दिल की सर्जरी हुई थी और वे इलाजरत थे। राम विलास पासवान हमेशा के लिए जनमानस के बीच से चल दिए, वे 74 वर्ष के थे। वे प्रखर, समाजवादी, सरल स्वभाव एंव सहनशील वरिष्ठ नेत्रृत्व करने वाले व्यक्तित्व के स्वामी थे । उनके निधन की खबर समस्तीपुर में मिलते ही शोक की लहर दौड़ गई । वहीं लोजपा समस्तीपुर परिवार में गम की लहर फैल गई है।मालुम है समस्तीपुर जिले के रोसड़ा से चलकर दिल्ली की दूरी तय करने वाले व्यक्तित्व आज हमारे बीच नहीं रहें ।

हवा का रुख पूर्व से ही पहचान लिया करते थे पासवान

-----------------------------------------------------------------
बताते है कि रामविलास पासवान देश के सबसे अनुभवी नेताओं में से एक थे। उन्हहें पास 05 दशक से भी ज्यादा का संसदीय अनुभव था । जिसमें वह 09 बार लोकसभा और दो बार राज्यसभा सांसद रहे. बिहार से राज्यसभा सांसद और केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान का आज निधन हो गया। 
रामविलास पासवान को भारतीय राजनीति का ऐसा नेता माना जाता है जो बहुत जल्द ही हवा का रुख पहचान लेते थे। कभी कांग्रेस की सत्ता के खिलाफ इमरजेंसी के दौरान वह जेल गए तो उसी की अगुवाई वाली यूपीए सरकार में मंत्री भी रहे । तब जो बीजेपी उनकी नीतियों का विरोध करती थी उसी एनडीए की सरकार में पासवान मंत्री भी रहे । राम विलास पासवान के निधन होने पर जिला अध्यक्ष चन्द्रशेखर राय, उमा शंकर मिश्रा, नीरज भारद्वाज,बंटी जाय सवाल, मधुवाला सिन्हा, रीता पासवान, राजा पासवान, मो0 फिरोज, वतन विकास संगठन के सुप्रीमो अंज़ारूल हक सहारा, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष राम सुमिरन सिंह, उपेंद्र कुशवाहा, मनोज गुप्ता, जदयू जिला अध्यक्ष अश्वमेघ देवी, युग क्रांति दल के संस्थापक राष्ट्रीय अध्यक्ष सुबोध कुमार प्रसाद उर्फ सुबोध कुमार साह, राष्ट्रीय किसान मोर्चा युग क्रांति दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश कुमार वर्मा, अधिवक्ता रविशंकर चौधरी इत्यादि ने गहरा शोक व्यक्त किया है।


समस्तीपुर कार्यालय से प्रकाशक राजेश कुमार वर्मा द्वारा प्रकाशित । Published by Jankranti...

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित