हसनपुर प्रखंड क्षेत्र में नल जल योजना में 15 लाख का गबन का मामला आया सामने विडिओ ने पंचायत सचिव को दिया प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश

 हसनपुर प्रखंड क्षेत्र में नल जल योजना में 15 लाख का गबन का मामला आया सामने विडिओ ने पंचायत सचिव को दिया प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश

जनक्रान्ति कार्यालय से ब्यूरो चीफ बिपिन कुमार यादव की रिपोर्ट 

नल-जल योजना वार्ड सदस्य के साथ ही सचिव का अवैध कमाई का बना जरिया 

समस्तीपुर,बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 09 दिसम्बर, 2020 ) । समस्तीपुर जिला के हसनपुर प्रखंड क्षेत्र के बड़गांव पंचायत अंतर्गत वार्ड नंबर 15 के वार्ड सदस्य के द्वारा नल जल योजना के करीब 15 लाख रुपये गवन कर लेने का मामला प्रकाश में आया है । इस मामले को लेकर प्रखंड विकास पदाधिकारी दुनिया लाल यादव ने वार्ड सदस्य पूजा कुमारी के विरुद्ध अंतिम नोटिस तमिला के उपरांत प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश पंचायत सचिव को दिया है । बताया गया है कि 06 माह पूर्व पंचायत कार्यालय से नल जल योजना के करीब 15 लाख 42 हजार 200 रुपये वार्ड सदस्य और वार्ड सचिव के संयुक्त बैंक खाते में ट्रांसफर की गई । कुछ ही दिनों के बाद वार्ड सदस्य और वार्ड सचिव द्वारा तकरीबन 15 लाख 42 हजार 200 रुपये निकासी कर कार्य प्रारंभ करने के बजाए सभी राशि अपने निजी कार्य में खर्च कर गबन कर लिया गया । 

नल जल योजना का कार्य शुरू करने के लिए पंचायत कार्यालय से तीन तीन बार नोटिस जारी किया गया । मगर वार्ड सदस्य के कानों पर जूं तक नहीं रेंगी । नतीजन प्रखंड विकास पदाधिकारी ने अंतिम नोटिस तामिला कर बड़गांव के कार्यपालक सहायक राहुल कुमार के माध्यम से वार्ड सदस्य के घर के दीवार पर इश्तेहार चिपका दिया गया । इस संबंध में प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बताया कि पंचायती राज विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृतलाल मीणा द्वारा पत्रांक 7706 दिनांक 07 दिसंबर 2020 के माध्यम से निर्देशित किया गया है मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना के अंतर्गत स्वास्थ्य में पेयजल आपूर्ति नहीं होने पर संबंधित ग्राम पंचायत के मुखिया एवं वार्ड सदस्य के विरुद्ध धारा 18 ( 5 ) के अंतर्गत कार्रवाई की जाए । 

उन्होंने बताया कि सरकारी राशि गबन को लेकर कई बार तो उसको नोटिस भेजा गया । बावजूद मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना का कार्य प्रारंभ नहीं किया जा रहा है इससे स्पष्ट होता है कि वार्ड सदस्य द्वारा बैंक खाते से राशि निकाल कर गबन कर लिया है उन्होंने बताया कि व्हाट्सएप पर उसके विरुद्ध अंतिम नोटिस जारी कर उनके घर के दीवार पर चिपका दिया गया है अब 2 दिन के अंदर कार्य शुरू नहीं करने पर थाने में प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश पंचायत सचिव को दिया गया है । 

जनक्रान्ति प्रधान कार्यालय से ब्यूरो चीफ बिपिन कुमार यादव की रिपोर्ट प्रकाशक/सम्पादक राजेश कुमार वर्मा द्वारा प्रकाशित व प्रसारित ।

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित