कड़ाके की ठंड व शीतलहर चलने से समस्तीपुर जिला में जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त

 कड़ाके की ठंड व शीतलहर चलने से समस्तीपुर जिला में जनजीवन हुआ अस्त-व्यस्त 

जनक्रान्ति कार्यालय रिपोर्ट 

    ठंड के कारण सन्नाटा पसरा मुख्य सड़क मार्ग पर

समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 10 दिसम्बर, 2020 ) । समस्तीपुर जिला में शुक्रवार को भी कड़ाके की ठंढ व शीतलहर से जनजीवन ठहर सा गया । वातावरण में छाये घने कोहरे के कारण आवागमन में लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा  ।


रिक्शा, टेम्पो चालकों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है । गरीब परिवार के लोग गर्म कपड़ों के अभाव में ठंड से सिकुड़ने पर मजबूर है। आसमान से सुबह से ही पानी की फुहारें बरस रहा है। ठंढ का असर कृषि कार्य पर भी देखने को मिला । खलिहान में भी कार्य प्रभावित हुआ। सुबह का तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहा।  जैसे जैसे दिन होने का आया वैसे ही ठंड बढ़ने लगा है ।

ठंढ़ का प्रकोप दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है । सुबह हो या शाम ठंढ के कारण लोगों का जीना मुहाल और  हाल बेहाल है । घर से बाहर बच्चे तो बच्चे बुढ़े भी निकलने में झिझक रहें है । अत्यधिक ठंढ के कारण लोगबाग शाम होते ही घरो में दुबक जाने को विवश हैं । वही वातावरण में छाये कोहरे की स्थिति विषम स्थिति पैदा कर रही है ।10.15 बजे सुबह तक वातावरण में कोहरे का प्रकोप देखते ही बना । राष्ट्रीय राजमार्ग 28 समेत अन्य मार्गो पर वाहनों की रफ्तार चींटी की चाल बनी रही ।

ग्रामीण इलाकों के लोगों में यात्रा की विवशता को देखते हुए वाहन चालक लाइट जलाकर गन्तव्य को जाते दिख रहे है।आम दिनचर्या पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ा है । खेतो में काम करने वाले मजदूर हो या किसान सभी की स्थिति एक जैसी बनी रही । चाहकर भी वे काम करने में असमर्थ दिखाई दिए । 10.15 बजे सुबह तक भगवान भास्कर कुहासा से घिरे रहे । सूरजदेव के दर्शन नहीं होने से लोग ठिठुरते नजर आये । शाम होते ही बाजार ,गली व मुहल्लों के साथ ही सड़कों पर सन्नाटा पसर जा रहा है।


ठंढ का प्रकोप बढ़ने से गरीबो की बेचैनी बढ़ गई है । गरम कपड़ों के आभाव में इनकी हालत खराब हो गई है । इनकी दुखती रग पर न तो प्रशासन ही ध्यान दे रहा है और न ही सामाजिक संगठन ही कुछ करने को तैयार है । शीतलहर से बचाव के लिए सरकारी अलाव (आग) की व्यवस्था कहीं नहीं दिखाई दे रहा है । 

ठंड के बढ़ते प्रकोप को देखते हुऐ युग क्रांति दल (किसान मोर्चा ) के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजेश कुमार वर्मा ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जिलाधिकारी से गरीबों की जान की सुरक्षा के लिए जल्द से जल्द जलावन ( अलाव ) की व्यवस्था चौक - चौराहा पर करने की मांग किया है । 


जनक्रान्ति प्रधान कार्यालय से प्रकाशक राजेश कुमार वर्मा द्वारा नगर संवाददाता आमीर खान की रिपोर्ट प्रकाशित व प्रसारित । 

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित