खगड़िया जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक किया गया आयोजित

 खगड़िया जिलाधिकारी की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग की समीक्षात्मक बैठक किया गया आयोजित 

जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि परीक्षा भवन के निर्माण हेतु जहाँ भूमि उपलब्ध है वहाँ के प्रधानाध्यापक के साथ बैठक कर  प्रस्ताव अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध करवाया जाए #जिलाधिकारी आलोक रंजन 

जनक्रान्ति कार्यालय ब्यूरों चीफ अनील कुमार की रिपोर्ट 

खगड़िया, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 23 दिसम्बर,2020 ) । खगड़िया जिला समाहरणालय में जिलाधिकारी खगड़िया आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग ,खगड़िया की समीक्षात्मक बैठक आयोजित की गई।बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि वित्तिय वर्ष 2020-21 के लिए अब तक 100608 छात्र छात्राओं के खाते में  साईकिल, पोशाक, छात्रवृति व किशोरी स्वास्थ्य के लिए लगभग 20 करोड़ 69 लाख की राशि डी. बी. टी. के माध्यम से भेजी जा चुकी है।

जिलाधिकारी द्वारा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी योजना एंव लेखा को निर्देश दिया गया कि शेष छात्र छात्राओं को शीघ्र ही सभी प्रकार की योजनाओं से संबंधित नियमानुसार राशि हस्तांतरण की जाए ।साथ ही निदेशित किया गया कि शिक्षा विभाग द्वारा जांच दल बना कर संचालित योजनाओं  की जांच कर ली जाए। जिलाधिकारी द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि परीक्षा भवन के निर्माण हेतु जहाँ भूमि उपलब्ध है वहाँ के प्रधानाध्यापक के साथ बैठक कर  प्रस्ताव अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध करवाया जाए। इसके साथ ही जिलाधिकारी द्वारा एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट  के लिए शिक्षा विभाग को निदेशित किया गया कि सभी विद्यालयों में शतप्रतिशत शौचालय एवम बिजली आपूर्ति व रैंप  के संबंध में 10 दिन के अंदर निरीक्षण कर प्रतिवेदन उपलब्ध कराएंगे।

जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि पाठ्य पुष्तक से संबंधित राशि छात्र छात्राओं के खाते में हस्तांतरित कर दी गयी है।पाठ्य पुस्तक क्रय हेतु  कैम्प के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को सम्बद्ध एजेंसी से संपर्क कर कैम्प लगाने का निदेश दिया गया।जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया है कि कुल 56 दोषी शिक्षकों पर विभगीय कार्रवाई की जा चुकी है।मध्याह्न भोजन के संबंध में जिला कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन योजना द्वारा बताया गया कि स्कूलों में लगातार इसका पर्यवेक्षण किया जा रहा है साथ ही इस संबंध में आवश्यक निदेश भी सभी BRP, MDM प्रभारियों को दिए गए है।जिलाधिकारी द्वारा पृक्षा करने   कार्यक्रम पदाधिकारी मध्याह्न भोजन द्वारा बताया गया कि कुल 04 स्कूलों में अभी विभिन्न कारणों से मध्याह्न भोजन नही चल रहा जिस पर जिलाधिकारि द्वारा 03 दिन के अंदर मध्याह्न भोजन को शुरू करने का निदेश दिया गया।बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि मध्य विद्यालय अलौली के प्रधानाध्यापक श्री योगेंद्र यादव को सरकारी राशि के अवैध निकासी के संबंध में निलंबित किया जा चुका है साथ ही उन पर  विभागीय कारवाई करने की अनुशंसा भेजी जा चुकी है। उक्त बैठक में शिक्षा विभाग के सभी पदाधिकारी व कर्मी उपस्थित थे । 


जनक्रान्ति प्रधान कार्यालय से प्रकाशक/सम्पादक राजेश कुमार वर्मा द्वारा ब्यूरो चीफ अनील कुमार की रिपोर्ट प्रकाशित व प्रसारित ।

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित