सरकारी विधालयों के नामित शिक्षक द्वारा नामांकन के नाम पर किया जा रहा अवैध उगाही बंद हो वरना किया जाएगा आंदोलन : विकास कुमार झा

 सरकारी विधालयों के नामित शिक्षक द्वारा नामांकन के नाम पर किया जा रहा अवैध उगाही बंद हो वरना किया जाएगा आंदोलन : विकास कुमार झा


जनक्रांति कार्यालय से संवाद सूत्र की रिपोर्ट


छात्र नेता विकास कुमार झा ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से मिलकर कार्यवाई करने की मांग की अन्यथा दी आन्दोलन चलाने की कहीं बात

समस्तीपुर, बिहार(जनक्रांति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 20 अप्रैल, 2023)। समस्तीपुर जिलान्तर्गत खानपुर प्रखंड क्षेत्र के उच्चतर माध्यमिक विद्यालय शोभन बड़गांव, उच्चतर माध्यमिक रेबड़ा गोटियाही, उच्चतर माध्यमिक सिरोपट्टी खतुआहा सहित अन्य विद्यालयों के बच्चों ने शिकायत दर्ज कराई है कि वर्ग नवम् में नामांकन करने में नामित शिक्षक द्वारा 500 रुपए लिए जाते हैं और उसका रसीद बच्चों को नहीं दिया जाता है।

जबकि सरकार के निर्देशानुसार महज अनुसूचित जाति के लिए 320, पिछड़ा व अति पिछड़ा जाति के लिए 370 रुपये निर्धारित है वहीं सामान्य जाति के लिए 420 रुपए निर्धारित किया गया है।

शोभन के सत्यम कुमार झा एवं अंकेश कुमार ने बताया कि हमलोगों से शिक्षक विमलेश कुमार चौधरी 500 रुपए लिए है और उसका रसीद भी हमें नहीं दिया गया है।

उसी प्रकार जगदीशपुर निवासी साक्षी कुमारी के पिता रामबाबू महतो ने बताया कि हमसे शिक्षक दिनेश मंडल ने 450 रुपए लिए हैं तथा रसीद भी नहीं दिए हैं।


बता दें कि उक्त मामले की जानकारी प्राप्त होने पर छात्र नेता विकास कुमार झा ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी से बात किए तो उन्होंने बताया कि अभी नवमी कक्षा में नामांकन नहीं हो रहा है, वहीं आगे जिला शिक्षा पदाधिकारी से बात करने पर उन्होने बताया कि सरकारी निर्देशानुसार कोटीबार निर्धारित राशि लेकर और उसका रसीद काटकर ही बच्चों का नामांकन करना है। ऐसा नहीं करने वाले शिक्षक और प्रधानाध्यापक पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा है कि वर्ग 01से 08 तक के बच्चों के लिए अनिवार्य एवं मुफ्त शिक्षा देना है। अतः ऐसे बच्चों को नामांकन एवं टीसी में किसी से कोई पैसा नहीं लेना है। अगर कोई शिक्षक आदेश की अवहेलना करते पकड़े जाएंगे तो उन्हें बख्शा नहीं जायेगा।
छात्र संघ के नेता विकास झा ने कहा कि अधिकारी की बात नहीं मानने वाले शिक्षक के खिलाफ आवाज बुलंद की जाएगी। साथ ही उचित माध्यम से न्यायालय में भी जायेंगे।


जनक्रांति प्रधान कार्यालय से प्रकाशक/सम्पादक राजेश कुमार वर्मा द्वारा जनक्रांति कार्यालय से संवाद सूत्र की रिपोर्ट प्रकाशित व प्रसारित।

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित