सड़कों पर दौड़ लगा रही है सैकड़ो ट्रैक्टर-टॉली पर लदे ईंट , बालू, गिट्टी बिना निबंधन ट्रैक्टर- टॉली के करवाऐ लग रहा है सरकारी राजस्व का करोड़ों रुपये का सालाना चूना

 सड़कों पर दौड़ लगा रही है सैकड़ो ट्रैक्टर-टॉली पर लदे ईंट , बालू, गिट्टी  बिना निबंधन ट्रैक्टर- टॉली के करवाऐ लग रहा है सरकारी राजस्व का करोड़ों रुपये का सालाना चूना


जनक्रांति कार्यालय से वरीय संवाददाता सुरेश कुमार राय की रिपोर्ट


मोटर यान निरीक्षक की मिलीभगत की आ रही हैं बू शायद इसलिए बेरोकटोक दौड़ रही है बिना निबंधन के ट्राली-ट्रैक्टर

प्राईवेट नं० की निबंधन पर चलता है भाड़े पर फिर भी बने हुए मोटरयान निरीक्षक मौन


समस्तीपुर, बिहार ,(जनक्रांति कार्यालय) । जिले में ईंट भट्ठा मालिक द्वारा सैकड़ों ट्रैक्टर -ट्राली से ईंट ढुलाई का कार्य किया जाता है, जो बिना रजिस्ट्रेशन के धड़ल्ले से चलाया जा रहा है । सूत्रों की मानें तो जिले में दो पहिया वाहन एवं चार पहिया वाहन को एक-दो महीने में दो तीन बार चेकिंग अभियान चलाया जाता है जहां जांच के दौरान अनिमियता पाने पर चालान भी काटा जाता है । लेकिन ट्रैक्टर - ट्रॉली या प्राईवेट निबंधन चार पहिए वाहन जिसे बेरोकटोक भाड़े पर चलाया जाता है से संबंधित जांच विभाग द्वारा कहीं नहीं किया जाता है।

जिससे विभाग के खजाने में जाने वाली करोड़ों रुपए की राशि का चूना सालाना लग जा रहा है । इससे स्पष्ट होता है कि विभाग की मिली भगत या नहीं तो लापरवाही जरूर है ! वहीं भ्रष्टाचार का एक नमूना ये भी देखने को मिला है कि परिवहन विभाग के कर्मी के द्वारा नालंदा ज़िला के एक ट्रक का स्थानांतरण दूसरे के नाम से बिना ट्रक मालिक के सहमति से कर दिया गया है जिसको लेकर पीड़ित नालंदा ज़िला से समस्तीपुर परिवहन विभाग का चक्कर काटने को मजबूर है !

कभी किसी स्कूटी का चालान काट दिया जाता है, हद तो तब हो गया कि रोसड़ा अनुमंडल के सिंघिया के एक युवक को ट्रिपल लोडिंग का एक हज़ार रुपये का चालान का मैसेज उनके मोबाइल पर भेज दिया गया जबकि उन्होंने परिवहन विभाग के मैसेज मिलने के बाद बाइक खरीदा था! वहीं अगर परिवहन निरीक्षक या यातायात पुलिस सही से मोटरसाइकिल सवार की जांच करना चाहते है तो एक नहीं दो नहीं  सैकड़ों गाड़ियों पर तीन सवार यात्रा करते नजर आ जाएंगे । लेकिन होता इसका उल्टा है जांच के नाम पर खानापूर्ति के साथ ही अवैधानिक तरीको से वाहन चालकों से अवैध उगाही अन्यथा चालान काटकर थमा दिया जाता हैं।


जनक्रांति  प्रधान कार्यालय से प्रकाशक/सम्पादक राजेश कुमार वर्मा द्वारा द्वारा वरीय संवाददाता सुरेश कुमार राय की रिपोर्ट प्रकाशित व प्रसारित।

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित