रेलवे कर्मचारियों के बीच जागरूकता अभियान ईस्ट सेंट्रल रेलवे इम्प्लाइज यूनियन के द्वारा चलाया गया

 रेलवे कर्मचारियों के बीच जागरूकता अभियान ईस्ट सेंट्रल रेलवे इम्प्लाइज यूनियन के द्वारा चलाया गया


जनक्रांति कार्यालय रिपोर्ट


जागरूकता अभियान के माध्यम से 18 मार्च 2024 को समस्तीपुर के रेलवे सामुदायिक भवन में होनेवाली विशाल पुरानी पेंशन बहाली जन-कन्वेंशन में शामिल होने की गई अपील

जनकपुर रोड,बिहार (जनक्रांति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 13 मार्च 2024 ) ईस्ट सेंट्रल रेलवे इम्प्लाइज यूनियन के द्वारा स्थानीय जनकपुर रोड रेलवे स्टेशन के पास रेलवे कर्मचारियों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया । जिसमे कर्मचारियों से 18 मार्च 2024 को समस्तीपुर के रेलवे सामुदायिक भवन में होनेवाले विशाल पुरानी पेंशन बहाली जन-कन्वेंशन में शामिल होने की अपील की गई ।

ईस्ट सेंट्रल रेलवे इम्प्लाइज यूनियन के जोनल अध्यक्ष संतोष पासवान के नेतृत्व में रेलवे कर्मचारियों ने नारेवाजी करके NPS एवं निजीकरण का विरोध किया। विदित हो कि वर्ष-2004 में पुरानी पेंशन प्रणाली को बन्द करके नई पेंशन स्कीम यानी NPS की शुरुआत हुई थी। श्री संतोष पासवान ने बताया कि NPS जिसे अब नेशनल पेंशन स्कीम के नाम से जाना जाता है ,इसमे कर्मचारियों के वेतन से ही पेंशन मद की कटौती की जाती है।

इसमे पेंशन की कोई गणना नहीं है। पेंशन पूरी तरह से शेयर मार्केट पर आधारित है। अभी NPS के रिटायर कर्मी को  बहुत कम पेंशन मिल रहा है। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार के द्वारा रेलवे के कई विभाग में निजीकरण ठेका-प्रथा लागू कर दिया गया है,जिसके विरोध में लगातार प्रदर्शन किया जा रहा है एवम समस्तीपुर में बड़ी रैली की तैयारी है।मौके पर  IREF के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डाक्टर कमल उसरी, ECREU के जोनल अध्यक्ष संतोष पासवान, प्रेम कुमार ठाकुर ,  नीरज कुमार, दिलीप ठाकुर, जावेद अंसारी आदि लोग मौजूद रहे। उपरोक्त जानकारी वाट्सएप माध्यम से रत्नेश कुमार वर्मा द्वारा प्रेस कार्यालय को दिया गया।

जनक्रांति प्रधान कार्यालय से प्रकाशक/सम्पादक राजेश कुमार वर्मा द्वारा प्रकाशित व प्रसारित।

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित