लॉक डॉन का पूरी तरह पालन करते हुए संपन्न हुआ उपनयन संस्कार बंगाल में कोरोना संक्रमित इलाके में पिता की है ड्यूटी

लॉक डाउन का पूरी तरह पालन करते हुए संपन्न हुआ उपनयन संस्कार


बंगाल में कोरोना संक्रमित इलाके में पिता की है ड्यूटी


अचानक बीमार पिता की इच्छा से किया गया उपनयन 


यज्ञोपवीत में नहीं पहुंच सके बीमार पिता



लॉक डाउन के साथ हुए यज्ञोपवीत में पहुंचे मात्र गणमान्य लोग



दीपक कुमार शर्मा की रिपोर्ट 

मोरवा/समस्तीपुर, बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 28 अप्रैल,20 )।जिले के मोरवा प्रखंड के हलई ओपी अंतर्गत लरुआ गांव में लॉक डाउन का पूरी तरह पालन करते हुए आनन-फानन में एक यज्ञोपवित संस्कार संपन्न किया गया।
 लरुआ गांव निवासी बीएसएफ के जवान शंभू प्रसाद सिंह अभी बंगाल के एक कोरोना से संक्रमित इलाके में ड्यूटी पर तैनात हैं। अचानक तबीयत बिगड़ जाने के कारण उन्होंने अपने घर पर इकलौते पुत्र एसीआर के संचालक आदित्य कुमार उर्फ़ मन्नू कुमार को अतिशीघ्र यज्ञोपवीत संस्कार संपन्न करने का आदेश दिया। पुलिस में बहाली कराने वाले प्रशिक्षण संस्थान एशिया के निदेशक एवं संचालक आदित्य कुमार ने बीमार पिता का आदेश मिलते हैं अपने यज्ञोपवीत संस्कार के लिए पंडितों को बुलाकर उपनयन संस्कार की तैयारी शुरू कर दी।

विश्वव्यापी कोरोना महामारी से देशव्यापी लॉक डाउन के कारण अपने घर के कमरे के अंदर ही यज्ञोपवीत का मंडप मनाया गया। मात्र अपने निकटतम रिश्तेदारों को ही सूचना देकर लॉक डाउन का पूरी तरह पालन करते हुए यज्ञोपवीत संस्कार कराया गया। यज्ञोपवीत संस्कार के बरुआ उर्फ बटुक और पंडितों तथा उपस्थित लोगों ने घर के अंदर होने के बावजूद मास्क लगाकर एवं मुंह ढक कर ही मंत्रों का उच्चारण करते हुए यज्ञोपवीत संपन्न कराया। जदयू के समाज सुधार वाहिनी प्रदेश महासचिव  मुखिया प्रियंका प्रिया, पूर्व मुखिया विजय कुमार झा, गृह राज्य मंत्री के स्थानीय प्रतिनिधि शिव कुमार सिंह, डॉ० दिलीप कुमार सिंह आदि, मात्र गणमान्य लोगों ने यज्ञोपवीत संस्कार में उपस्थित होकर बटुक को शुभाशीष दिया। बंगाल में बीमार पिता अपने एकमात्र पुत्र के उपनयन संस्कार में अपनी बीमारी के कारण उपस्थित नहीं हो सके। बंगाल के अंदर कोरोना महामारी के भीषण संक्रमण वाले इलाके में कर्तव्य पालन करते हुए बीमार पिता के आदेश से एकमात्र पुत्र द्वारा पिता की इच्छा से, पिता की अनुपस्थिति के बावजूद  उपनयन संस्कार संपन्न कराकर पिता की आज्ञा का पालन किए जाने की चर्चा चारों ओर हो रही है। समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा से दीपक कुमार शर्मा की रिपोर्ट सम्प्रेषित । Published by Rajesh kumar verma

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित