1.6 करोड़ रुपए की लागत से बने पहलेगा में विद्युत शवदाह गृह का हुआ उद्घाटन

 1.6 करोड़ रुपए की लागत से बने पहलेगा में विद्युत शवदाह गृह का हुआ उद्घाटन

सिवान जिलासंवाददाता राजीव रंजन कुमार शर्मा की रिपोर्ट 

सारण,बिहार ( जनक्रान्ति हिन्दी न्यूज बुलेटिन कार्यालय 07 अगस्त,2020 ) । सारण के चहुंमुखी विकास की कई परियोजनाओं का कार्यान्वयन जारी है । जहां इन परियोजनाओं के पूरा होने के बाद विकास के मामले में सारण का एक अलग पहचान होगा।और यह एक मानक जिला के रूप में स्थापित होगा यह सभी उक्त बातें सारण लोकसभा क्षेत्र के सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रुडी ने कही। आपकों बता दें कि आज सोनपुर के पहलेजा में विद्युत शवदाह गृह के उद्घाटन के वर्चुअल कार्यक्रम के पश्चात श्री रुडी ने कहा कि इससे प्रदुषण तो कम होगा ही, और आमजन व निम्न वर्गों पर बोझ कम पड़ेगा और श्मशान घाट पर मनमाने तरीके से आर्थिक वसूली पर भी लगाम लगेगा।वहीं वर्चुअल उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता बिहार सरकार के नगर विकास मंत्री श्री सुरेश शर्मा कर रहे थे।जहां इस  कार्यक्रम में सारण जिला के प्रभारी मंत्री होने के नाते स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय भी उपस्थित थे और इसके अतिरिक्त नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव श्री आनंद किशोर, बुडको के प्रबंध निदेशक श्री रमण कुमार, सारण जिलाधिकारी श्री सुब्रत कुमार सेन, समेत सोनपुर के अनुमंडल पदाधिकारी और अन्य वरिय पदाधिकारी उपस्थित थे। आपकों मालूम हो कि पतित पावनी गंगा तक तट पर 1.6 करोड़ रूपये से अधिक की लागत से निर्मित इस शवदागृह में 48 शवों के दाह संस्कार की क्षमता है।जहां सारण के विकास के लिए सदैव प्रयत्नशील और योजनाओं को कार्यरूप में परिणत करने के लिए स्थानीय सांसद निरंतर सक्रिय है।जहां उनकी सक्रियता के एक और नायाब उदाहरण पहलेजा की यह महत्वपूर्ण योजना है।

आपकों मालूम हो कि राज्य की राजधानी पटना से सटे सारण के इस क्षेत्र में यह शवदागृह अत्यंत महत्वपूर्ण है।जहां कोरोना काल में जब अस्पतालों में किसी भी गंभीर बिमारी के मरीज की मृत्यु के बाद भी परिजन उसके शव को हाथ नहीं लगाते है वैसी स्थिति में यह पटना ही नहीं बल्कि सारण क्षेत्र के लिए भी यह सुविधा संपन्न विद्युत शवदाहगृह महत्वपूर्ण बन जाता है।जहां विद्युत के क्षेत्र में बिजली की सुचारू उपलब्धता सुनिश्चित कराने के बाद सांसद ने पहले भी कहा था कि यहां विद्युत शवदाहगृह का निर्माण किया जायेगा जो आज पूरा हुआ है।

वहीं सांसद रुडी ने सारण के समेकित विकास की कई योजनाओं के संदर्भ में चर्चा की इसमें श्विवचन चौक से बाल्मिकी नगर तक राष्ट्रीय उच्च पथ के निर्माण की महत्वपूर्ण योजना है जिसके निर्माण से नेपाल की अंतरराष्ट्रीय सीमा तक जाने में समय की बचत होगी।बल्कि व्यापार के साथ-साथ पथ के निकट पड़ने वाले गांवों का चहुंमुखी विकास भी होगा। इसके अतिरिक्त नमामि गंगे परियोजना के तहत सारण में घाटों का भी निर्माण हो रहा है जो राज्य के किसी भी घाट से सुंदर व आकर्षक है।

समस्तीपुर कार्यालय से राजेश कुमार वर्मा द्वारा राजीव रंजन कुमार शर्मा की रिपोर्ट प्रकाशित । 

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित