मनरेगा एंव आईबीएल फ्लैंगशिप प्रोग्राम अन्तर्गत बागवानी योजना के किसानों का एक दिवसीय कार्यशाला किया गयाआयोजित

 मनरेगा एंव आईबीएल फ्लैंगशिप प्रोग्राम अन्तर्गत बागवानी योजना के किसानों का एक दिवसीय कार्यशाला किया गयाआयोजित


जनक्रांति कार्यालय रिपोर्ट


वन महोत्सव के मौके पर मनरेगा भवन के परिसर मे पौधा रोपन करते कर्मचारी एंव पदाधिकारी

बेगूसराय, बिहार ,(जनक्रांति हिन्दी न्यूज़ बुलेटिन कार्यालय 08 जुलाई 2024)। बेगूसराय जिले के बखरी प्रखंड के मनरेगा भवन में मनरेगा एंव आईबीएल फ्लैंगशिप प्रोग्राम अन्तर्गत बागवानी योजना के किसानों का एक दिवसीय कार्यशाला आयोजित किया गया ।

जिसकी अध्यक्षता दिनेश यादव ने की और संचालन प्रदान संस्था के बखरी प्रखंड के S.M संजीत कुमार महतो ने की। इस कार्यशाला में प्रदान संस्था के अभिषेक कुमार के माध्यम से सघन बागवानी, ले आउट,बागवानी, बागवानी का महत्व, उदेश्य, मिट्टी खोदाई, मिट्टी

भराई , पौधा का चुनाव, घेरा लगाना, खड़ी फसल का प्रबंधन , पौधा की रोपाई, संरक्षण और प्रबंधन पर विस्तार पूर्वक चर्चा किया गया, और प्रदान संस्था के मनीषा कुमारी ने बताई कि इसके अलावा और भी जो भी योजनाएं संस्था के माध्यम से चलाई जा रही है ,

जिसमे शेड नेट, मल्टिलेयर, मछली पालन, ड्रिप सिंचाई इत्यादि योजना भी आप लोग ले सकतें हें। सकते है। इसके बारे में विस्तृत जानकारी दी गई , साथ ही वन महोत्सव के मौके पर मनरेगा भवन के परिसर में पौधा रोपाई किया गया ।

जिसमे मनरेगा PRS राजेश कुमार, आशीष कुमार, संजय कुमार, जामुन मोची, राजेश कुमार BFT संजय कुमार किसान शोभा देती, पिंकी देवी, रामजतन कुमार, लक्ष्मी सदा, रंजीत सिंह, संजू देवी, बिपिन कुमार , के साथ ही लगभग 50 किसानों ने कार्यशाला में शामिल हुऐ।

जनक्रांति प्रधान कार्यालय से प्रकाशक/सम्पादक राजेश कुमार वर्मा द्वारा संजीत कुमार महतो की रिपोर्ट प्रकाशित व प्रसारित।

Comments

Popular posts from this blog

महज सोलह दिनों में छह रेल सिग्नल-कर्मचारी कार्य करते हुए हो गए रन-ओवर

पुलवामा अटैक में शहीद हुए जवानों को ब्लड फ़ोर्स टीम के सदस्यों द्वारा दी गई भावभीनी श्रद्धांजलि

दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार का आयोजन विद्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग द्वारा किया गया आयोजित